भारी बारिश से ठप्प हुई मुंबई की ज़िन्दगी

भारी बारिश से ठप्प हुई मुंबई की ज़िन्दगी

मुंबई: मुंबई और इसके उपनगरों में मूसलाधार बारिश से आज जनजीवन ठप हो गया। भारी बारिश के कारण लोकल ट्रेनों की सेवाएं रद्द हो गयीं जिससे हजारों मुसाफिर फंस गए। हालात में फिलहाल सुधार होने के कोई आसार नहीं हैं क्योंकि मौसम विभाग ने कुछ इलाकों में भारी से बहुत भारी मानसूनी बारिश का पूर्वानुमान जताया है।

कल रात से हो रही मूसलाधार बारिश के बाद पटरियों पर पानी जमा होने से ट्रेनों के रद्द होने के कारण सुबह में ऑफिसों के लिए निकले हजारों लोग उपनगरीय रेलवे स्टेशनों पर फंस गए। व्यस्त मध्य, हार्बर और पश्चिम तीनों लाइनों पर ट्रेन सेवाओं के रद्द होने के कारण लोगों ने बसों, टैक्सियों और परिवहन के दूसरे साधनों के जरिए अपने-अपने गंतव्यों तक पहुंचने की कोशिश की। इस वजह से कई जगहों पर भारी जाम लग गया।

मध्य रेलवे ने मेन लाइन पर सीएसटी-ठाणे खंड के साथ हार्बर लाइन पर अपनी सेवाएं रद्द कर दी जिससे उपनगरीय प्लेटफार्म पर बड़ी संख्या में मुसाफिर फंस गए। शुरूआत में 10 से 15 मिनट की देरी से चल रही पश्चिमी रेलवे सेवाएं बाद में रद्द कर दी गयीं। बारिश के कारण मुंबई और इसके उपनगरों के निचले इलाकों में पानी भर गया।

मध्य रेलवे के जन संपर्क अधिकारी ए के सिंह ने बताया, ‘ठाणे-करजत-कसारा और वाशी-पनवेल शटल सेवाएं और ट्रांस हार्बर सेवाएं बहाल हैं।’ सिंह ने बताया, ‘हमारे निगरानी कर्मचारी चौकस हैं और जैसे ही जल स्तर घटता है सेवाएं बहाल कर दी जाएंगी।’’ बृहन्मुंबई महानगरपालिका के नियंत्रण कक्ष से दी गयी सूचना के मुताबिक कुर्ला, चेंबूर, तिलक नगर, अंधेरी, परेल, लोअर परेल, ठाणे, नवी मुंबई और डोंबिवली में जलजमाव की खबर है।

मौसम विभाग ने आज सुबह आठ बजे पूर्वानुमान में कहा, ‘शहर और उपनगर में मूसलाधार बारिश होगी। कुछ इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है।’’ पिछले 24 घंटे के दौरान आज सुबह आठ बजे तक शहर में 188 मिलीमीटर, पूर्वी उपनगर में 155 मिलीमीटर, पश्चिमी उपगनगर में 172 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गयी। दोपहर में दो बजकर 29 मिनट पर उंची लहरें (4.47 मीटर) उठने का अनुमान जताया गया है।

बीएमसी की ओर से जारी बयान के मुताबिक निचले इलाकों से पानी निकालने के लिए 120 पंपों को लगाया गया है। बहरहाल, निगम आयुक्त अजय मेहता ने नागरिकों से अपील की है कि वो अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेंजे क्योंकि भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। उन्होंने कहा, ‘आज भारी बारिश का पूर्वानुमान है। इसलिए मैंने स्कूली बच्चों के लिए परामर्श जारी किया है कि वो अपने घरों पर रहें।’ सूत्रों ने बताया मुंबई के बाहर लंबी दूरी की ट्रेनों की कतार लग गयी है क्योंकि उन्हें शहर में घुसने के लिए सिग्नल ही नहीं मिल रहा है।

India