वसीम रिजवी को हटाने के लिए शिया समुदाय का ज़ोरदार प्रदर्शन

वसीम रिजवी को हटाने के लिए शिया समुदाय का ज़ोरदार प्रदर्शन

लखनऊ: शिया वक्फ बोर्ड के चेयरमैन वसीम रिजवी को हटाने और वक्फ बोर्ड में हुए घोटालों की सीबीआई जाँच कराने की मांग को लेकर शिया धर्मगुरू मौलाना कल्बे जवाद के आह्वान पर आज बड़े इमामबाड़े पर हज़ारों की तादाद में शिया समुदाय के लोगों ने ज़ोरदार प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारी वसीम रिजवी को शिया वक़्फ़ बोर्ड के चेयरमैन पद हटाने की मांग पर अड़े थे और इससे कम के समझौते पर राजी नहीं थे। 

आज प्रदर्शन के बाद जेल भरो आंदोलन का कार्यक्रम भी था मगर प्रशासन की ओर से के बसों की व्यवस्था किये जाने के कारण गिरफ्तारी के कार्यक्रम को टालना पड़ा । मौलाना कल्बे जवाद ने प्रशासन के इस रवैये पर सख्त नाराज़गी जताई और  शांति बनाये रखते हुए वहीँ पर बैठ जाने को कहा। खबर लिखे जाने तक प्रदर्शनकारी गिरफ्तारी देने के लिए बड़े इमामबाड़े पर बैठे हुए थे । 

मौलाना कल्बे जवाद ने सपा सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि आज यहाँ जमा विशाल भीड़ अपनी वक्फ संपत्तियों के लिए है वह किसी भी हालत में एक चोर  और बेईमान व्यक्ति के हाथो  वक़्फ़ सम्पत्तियों को बर्बाद नहीं होने देगी । 

मौलाना ने पजेल भरो आन्दोलन नाजिम साहब के इमामबाड़े से स्थगित कर बड़े इमामबाड़े पर किये जाने के सम्बन्ध में कहा कि जिला प्रशासन ने इमामबाड़ा नाजिम साहब में ताला लगवा दिया था. जिसकी वजह से हमको अपने प्रोग्राम में बदलाव करना पड़ा.

मामे जुमा मौलाना कल्बे जवाद ने प्रदेश सरकार से शिया वक़्फ में हो रही धांधलियों की सीबीआई जांच कराने और दोषियों को सज़ा दिए जाने की मांग करते हुए कहा कि यह कैसे हो सकता है कि हमारे इमाम हुसैन(अ.स) की संपत्तियों को एक बेईमान व्यक्ति बेच डाले और हम चुपचाप तमाशाई बने देखते रहें।

 मौलाना कल्बे जवाद ने भारी संख्या में गिरफ़्तारी देने आए लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत की आज़ादी से अब तक शिया समुदाय के अधिकारों की अन्देखी की गयी है, उन्होंने प्रश्न किया कि क्यों हर सरकार शिया समुदाय की ही संपत्तियों पर अपना पूरा अधिकार जताती है, मौलाना ने कहा कि अब दौर बदल चुका है हमारे जवान जागरूक हो चुके हैं अब हम इमाम हुसैन(अ.स) की संपत्ती का एक भी इंच भाग भी नही जाने देगें।

 इमाम जुमा कल्बे जवाद ने कहा कि प्रशासन ने हमारी गिरफ़्तारियों को कम दिखाने के लिए जेल भरो आंदोलन के लिए बहुत कम बसों का इंतेज़ाम किया है, उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया का मीडिया देख रहा है कि आज इस जेल भरो आंदोलन के अंतर्गत कितनी बड़ी संख्या में शिया समुदाय के लोग एकत्रित हुए हैं।

 पूरे उत्तर प्रदेश में जारी जेल भरो आंदोलन के अंतर्गत जौनपुर में धर्मगुरु मौलाना सफ़दर हुसैन ज़ैदी के नेर्तित्व में 200 लोगों ने गिरफ़्तारी दी।

यूपी वक्फ बोर्ड में व्याप्त भ्रष्टाचार के विरोध में मौलाना के नेर्तित्व में मौन जुलुस जौनपूर शहर की कोतवाली तक निकाला गया, जिसके बाद कोतवाली पहुंच कर 200 लोगों ने गिरफ़्तारी दी और बाद में इन लोगों को मुचलके पर रिहा कर दिया गया।

इस मौके पर मौलाना सफ़दर हुसैन ज़ैदी ने कहा की उत्तर प्रदेश सहित पुरे मुल्क में वक्फ संपत्ति बर्बाद हो रही है और हुकूमतें उसे बचाने और उसकी तरक्की से आंख बंद किये हुए हैं।  उन्होंने कहा कि वक्फ़ माफिया लगातार वक्फ़ की संपत्ति पर कब्ज़ा कर उनको औने पौने दामो पर बेच रहा है, जबकि  सरकार को चाहिए की ऐसे लोगो को चिन्हित कर उनके ख़िलाफ सख्त कार्यवाही करे ताकि वक्फ़ की ज़मीनों को बचाया जा सके।

Lucknow, Uttar Pradesh, India