जुरासिक वर्ल्ड ने कमाए 50 करोड़ डॉलर

जुरासिक वर्ल्ड ने कमाए 50 करोड़ डॉलर

जुरासिक पार्क श्रंखला की चौथी फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर पहले सप्ताहांत में 50 करोड़ डॉलर की कमाई करने वाली पहली फ़िल्म बन गई है। जुरासिक वर्ल्ड को 66 देशों में रिलीज़ किया गया है और हर जगह इसने सबसे ज़्यादा कमाई की है।  एक्ज़िबिटर रिलेशंस के मुताबिक फ़िल्म ने अमरीका में 20.46 करोड़ डॉलरर की कमाई की है जबकि चीन में 10 करोड़ और ब्रिटेन और ऑयरलैंड में 2.96 करोड़ डॉलर कमाए हैं।  दुनियाभर में फ़िल्म की कमाई 51.18 करोड़ को पार कर गई है।  यूनिवर्सल पिक्चर्स की यह फ़िल्म अमरीका के इतिहास में पहले सप्ताहांत में अब तक की दूसरी सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली फ़िल्म बन गई है। 

श्रंखला की पहली फ़िल्म जुरासिक पार्क ने भी एक अरब डॉलर कमाए थे।  इससे पहले 2012 में रिलीज़ हुई द एवेंजर्स ने 20.74 करोड़ डॉलर कमाए थे। इस श्रंखला की पहली दो फ़िल्मों के निर्देशक स्टीवन स्पीलबर्ग जुरासिक वर्ल्ड के सह-निर्माता हैं।  फ़िल्म का निर्देशन कोलिन ट्रेवोरो ने किया है। फ़िल्म में क्रिस प्रेट और ब्राइस डलास हॉवर्ड मुख्य भूमिकाओं में हैं।  एक्ज़िबिटर रिलेशंस के विश्लेषक जैफ़ बॉक ने वेराइटी डॉट कॉम से कहा, "लोगों को डायनासोर को असली सूपरहीरो कहना चाहिए. वे आइरन मैन, सुपरमनैन या बैटमैन जितने ही बड़े हीरो हैं। "

1993 में रिलीज़ हुई जुरासिक पार्क ने दुनियाभर में धूम मचाई थी और एक अरब डॉलर से ज़्यादा कमाए थे। इसके चार साल बाद 'द लोस्ट वर्ल्ड' आई थी और फिर जुरासिक पार्क 3 2001 में रिलीज़ हुई थी।  तीसरी फ़िल्म को ख़राब रिव्यू मिले थे और इसने पिछली फ़िल्मों की तुलना में कमाई भी कम की थी।