पुलिस विभाग के सी0यू0जी0 नंबरों पर भी अब 'युवा सोच-युवा जोश‘ कालर ट्यून

पुलिस विभाग के सी0यू0जी0 नंबरों पर भी अब 'युवा सोच-युवा जोश‘ कालर ट्यून

लखनऊ: युवा सोच-युवा जोश कालर ट्यून अब पुलिस विभाग के सी0यू0जी0 नंबरों पर भी सुनाई देगी। इससे पूर्व इसकी शुरूआत सूचना विभाग के अधिकारियों के सी0यू0जी0 नंबरों पर की गई थी। उसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए प्रथम चरण में अब इसे पुलिस विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों से लेकर थानाध्यक्ष स्तर तक के अधिकारियों के सी0यू0जी0 नंबरों पर शुरू किया गया है।

प्रदेश सरकार की जनहितकारी योजनाओं के प्रचार-प्र्रसार को गति प्रदान करने के उद्देश्य से सूचना विभाग ने यह एक अभिनव प्रयोग शुरू किया है। इसका उद्देश्य बिना किसी का अतिरिक्त समय लिए कालिंग पीरियड में मोबाइल की घंटी बजने पर फोन उठने तक की अवधि का सदुपयोग शासन की योजनाओं एवं नीतियों के प्रचार-प्रसार में किया जाए।

    सूचना निदेशक आशुतोष निरंजन ने शासकीय नीतियों, योजनाओं एवं उपलब्धियों के प्रचार-प्रसार में नवीनतम तकनीकी का उपयोग किए जाने की एक नई पहल की है। यह कालर ट्यून भी इसी क्रम का एक भाग है। इस क्रम को आगे बढ़ाते हुए अगली कड़ी में अब बेसिक शिक्षा विभाग एवं अन्य विभागों के सी0यू0जी0 नंबरों पर आने वाला व्यय सूचना विभाग द्वारा वहन किया जाएगा। आम जन भी इसे अपने मोबाइल पर काॅपी कर सकते हैं इसका भुगतान उन्हें स्वयं वहन करना होगा। उल्लेखनीय है कि इसकी लोकप्रियता धीरे-धीरे दिनों-दिन बढ़ रही है तथा लोग इस सेवा से जुड़ने लगे है।

उल्लेखनीय है कि पुलिस विभाग हेतु बनी कालर ट्यून में पुलिस की उपलब्धियां व योजनाएं बताई गई हैं जबकि अन्य विभागों के लिए बनी कालर ट्यून में उस विभाग की विशेषताओं, योजनाओं एवं उपलब्धियों पर प्रकाश डाला गया है।

Lucknow, Uttar Pradesh, India