कॉल ड्राप पर होगी पैसे की भरपाई

कॉल ड्राप पर होगी पैसे की भरपाई

नई दिल्ली। मोबाइल पर बात करते वक्त अगर आपका फोन अपने आप कट जाता है तो अब आपको इसका पैसा मिलेगा। कॉल ड्रॉप से हो रही परेशानी से फिलहाल तो मोबाइल यूजर्स को कोई निजात नहीं मिलने वाली है, लेकिन सरकार ने इस नुकसान की भरपाई करने की व्यवस्था जरूर कर ली है।

इस साल अगस्त के बाद से कॉल ड्रॉप से होने वाले नुकसान का पैसा आपके मोबाइल के बैलेंस में जोड़ दिया जाएगा। दूर संचार विभाग ने विशेष उपकरणों का इंतजाम किया है जिनसे सरकार यह आसानी से पता लगा सकेगी कि किस सर्किल में, कितने लोगों के, कितने मिनट का कॉल ड्रॉप हुआ है। दूरसंचार के अधिकारियों ने इस बारे में सूचना दी, "मोबाइल कंपनी को कॉल ड्रॉप के तीन घंटे के भीतर ग्राहक के ट्राई में रजिस्टर्ड खाते में पैसा डालना होगा। सरकार ने इसकी निगरानी के लिए भी व्यवस्था की है।"

दूरसंचार मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने बताया कि कॉल ड्रॉप से हर साल उपभोक्ताओं को करोड़ों रूपए का नुकसान होता है। नई व्यवस्था से गांव और दूरदराज के इलाकों में रहने वाले लोगों को ज्यादा फायदा होगा क्योंकि कॉल ड्रॉप वहां ज्यादा होता है। अगर आपकी कॉल ड्रॉप होती है तो जितने सैकंड या मिनट के पैसे मोबाइल बैलेंस से कटेंगे उतना ही पैसा आपके बैलेंस में फिर से जोड़ दिया जाएगा। यह अमाउंट सप्ताह में एक बार ही जुड़ेगा।