भारत में भीषण सूखे की आशंका

भारत में भीषण सूखे की आशंका

नई दिल्ली। भीषण गर्मी से जूझ रहे भारत को लेकर एक अमेरिकी एजेंसी ने एक और खतरे से आगाह किया है। एजेंसी ने भारत में भीषण सूखा पड़ने की आशंका जताई है। एक्यूवेदर नामक एजेंसी का आंकलन है कि प्रशांत महासागर में बन रही परिस्थितियों के चलते इस बार मानसून कमजोर रहेगा।

एजेंसी के मुताबिक महासागर से कई बड़े तूफान उठेंगे जो मानसून को भटका देंगे। इसका असर भारत के अलावा पाकिस्तान पर भी पड़ेगा। हालांकि भारत में मौसम विभाग ने मानसून के वक्त पर आने और सामान्य रहने का अनुमान लगाया है, लेकिन अलनिनो की भी आशंका जताई है।

अमेरिकी एजेंसी की भविष्यवाणी भारत के लिए चिंता बढ़ाने वाली खबर है। एजेंसी के प्रवक्ता के मुताबिक, अलनिनो पर भारतीय मौसम विभाग की आशंका बिल्कुल सही है, लेकिन उन्होंने हालात को कमजोर करके लोगों के सामने रखा है, ताकि किसी तरह ही हड़बड़ाहट पैदा नहीं हो। ऐक्यूवेदर के मुताबिक सूखे की यह स्थिति एल नीनो की वजह से पैदा होगी।

समुद्रतल का तापमान बढ़ता-घटता रहता है। तापमान के बढ़ने की स्थिति एल नीनो कहलाती है। इसकी वजह से औसत से ज्यादा चक्रवातीय तूफान आते हैं। पहले भारतीय मौसम विभाग ने कहा था कि इस बार मॉनूसन सामान्य से कम रहेगा। लेकिन 22 अप्रैल को जारी अपने पूर्वानुमान में उसने कहा कि बारिश औसत रहेगी।

India