जेम्स एंडरसन ने पूरे किये 400 टेस्ट विकेट

जेम्स एंडरसन ने पूरे किये 400 टेस्ट विकेट

नई दिल्ली: इंग्लैंड के तेज गेंदबाज़ जेम्स एंडरसन ने लीड्स टेस्ट में मार्टिन गप्टिल को इयन बेल के हाथों कैच आउट कराकर अपने टेस्ट करियर का 400वां विकेट पूरा किया। 32 साल के एंडरसन अपने करियर के 104वें टेस्ट में इस मुकाम तक पहुंचे हैं।

वे इस उपलब्धि तक पहुंचने वाले इंग्लैंड के पहले गेंदबाज़ हैं। वहीं विश्व क्रिकेट में 400 विकेट के मुकाम को छूने वाले एंडरसन 12वें गेंदबाज़ हैं।

उन्हें मौजूदा समय में दुनिया के सबसे बेहतरीन तेज गेंदबाज़ों में गिना जाता है। टेस्ट क्रिकेट में वे महज आठवें तेज गेंदबाज़ हैं जिन्होंने 400 विकेट के मुकाम को छुआ है।

इतना ही नहीं, वर्तमान में क्रिकेट खेल रहे वे इकलौते तेज गेंदबाज़ हैं, जिनके चार सौ से ज्यादा विकेट हैं। एंडरसन ने पहले दिन का खेल समाप्त होने के बाद कहा, 'मैं चार सौ विकेट पूरा करने पर काफी खुश हूं क्योंकि अगर आप 400 विकेट पूरे करने वाले तेज गेंदबाज़ों की लिस्ट देखें तो ये सब वे गेंदबाज़ थे, जिन्हें मैं खेलते हुए देखता था और इन सबका प्रशंसक रहा हूं।'

बहरहाल, अब उनका इरादा कर्टले एंब्रोस के 405 और वसीम अकरम के 414 विकेट के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ने का है। वैसे तेज गेंदबाज़ों में टेस्ट में सबसे ज़्यादा विकेट ग्लेन मैक्ग्रा के नाम हैं जिन्होंने 124 टेस्ट मैचों में 563 विकेट चटकाए थे।