सरदार करेंगे हॉकी विश्व लीग में टीम की कप्तानी

सरदार करेंगे हॉकी विश्व लीग में टीम की कप्तानी

रुपिंदर, एस के उथप्पा, मंदीप सिंह, सतबीर सिंह टीम से बाहर 

नयी दिल्ली : भारत ने बेल्जियम के एंटवर्प में 20 जून से पांच जुलाई के बीच होने वाले हॉकी विश्व लीग सेमीफाइनल के लिये आज 18 सदस्यीय पुरुष टीम की घोषणा की जिसमें ड्रैग फ्लिकर रुपिंदर पाल सिंह और मिडफील्डर एस के उथप्पा सहित चार प्रमुख खिलाडियों को जगह नहीं मिली है.

रुपिंदर और उथप्पा के अलावा स्ट्राइकर मनदीप सिंह और सतबीर सिंह दो अन्य प्रमुख खिलाड़ी हैं जिन्हें बाहर किया गया है. जिन चारों खिलाडियों को बाहर किया गया है वे सभी पिछले महीने मलेशिया के इपोह में खेले गये अजलन शाह कप और उसके बाद जापान के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला के चुनी गयी टीम में शामिल थे. भारत अजलन शाह कप में तीसरे स्थान पर रहा था जबकि उसने जापान से श्रृंखला 3-0 से जीती थी.

रक्षापंक्ति के खिलाड़ी जसजीत सिंह कुलार और गुरमैल सिंह, मिडफील्डर ललित उपाध्याय और स्ट्राइकर युवराज वाल्मिकी ने दस देशों के बीच होने वाले टूर्नामेंट के लिये टीम में वापसी की है. जापान के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में भारत ने प्रयोग के तौर पर 24 सदस्यीय टीम उतारी थी जिसमें गुरमैल, जसजीत, ललित और युवराज भी शामिल थे.  

अब तक 216 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके मिडफील्डर सरदार सिंह को कप्तान बनाये रखा गया है जबकि गोलकीपर पी आर श्रीजेश टीम के उप कप्तान होंगे. हॉकी विश्व लीग के सेमीफाइनल में दस टीमें भाग लेंगी जिन्हें दो गु्रप में बांटा गया है. भारतीय टीम को पूल ए में रखा गया है जहां उसका सामना फ्रांस, पोलैंड, चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान और मजबूत ऑस्ट्रेलिया से होगा. पूल बी में चीन, आयरलैंड, मलेशिया, ब्रिटेन और मेजबान बेल्जियम शामिल हैं. भारत टूर्नामेंट में अपना पहला मैच 20 जून को फ्रांस के खिलाफ खेलेगा.

ओलंपिक के लिये पहले ही क्वालीफाई कर चुकी भारतीय टीम इस टूर्नामेंट की तैयारी में किसी तरह की कसर नहीं छोड़ रही है. मुख्य कोच पाल वान ऐस को विश्वास है कि खिलाड़ी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करके अपने प्रतिद्वंद्वियों के सामने कड़ी चुनौती पेश करेंगे.

उन्होंने कहा, टीम आत्मविश्वास से भरी है. उसने हाल में जापान के खिलाफ श्रृंखला में 3-0 से जीत दर्ज करके इसे साबित किया. भारत को अब बेहतरीन टीमों का सामना करना है और इसलिए खिलाड़ी रणनीतियों पर काम कर रहे हैं. वे टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करने के प्रति आश्वस्त हैं. वान ऐस ने कहा, भारत का ग्रुप कडा है लेकिन खिलाड़ी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिये प्रतिबद्ध हैं. टीम फिर से ऑस्ट्रेलिया का सामना करने के प्रति उत्साहित है.

भारतीय टीम इस प्रकार है : 

गोलकीपर : पी आर श्रीजेश : उप कप्तान :, हरजोत सिंह.

रक्षापंक्ति : मनप्रीत सिंह, बीरेंद्र लाकडा, कोठाजीत सिंह, वीआर रघुनाथ, जसजीत सिंह, गुरमैल सिंह.

मध्यपंक्ति : गुरबाज सिंह, धरमवीर सिंह, सरदार सिंह (कप्तान), चिंगलेनसना सिंह, ललित उपाध्याय.

अग्रिम पंक्ति : एस वी सुनील, निक्किन थिम्मैया, युवराज वाल्मिकी, आकाशदीप सिंह, रमनदीप सिंह.a