युवराज के नाम पर चर्चा नहीं हुई: संदीप पाटिल

युवराज के नाम पर चर्चा नहीं हुई: संदीप पाटिल

मुंबई: बांग्लादेश दौरे के लिए आज (बुधवार) टेस्ट टीम और वनडे टीम का ऐलान कर दिया गया। टेस्ट टीम में दो साल से भी अधिक समय बाद ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह की वापसी हुई, लेकिन वीरेंद्र सहवाग, गौतम गंभीर, युवराज सिंह और प्रज्ञान ओझा को जगह नहीं मिली है।

युवराज को टीम में नहीं चुने जाने के बाद मुख्य चयनकर्ता संदीप पाटिल ने कहा, युवराज सिंह पर चर्चा नहीं हुई। मेरे लिए यह कहना मुश्किल है कि किसके नाम पर चर्चा हुई। कप्तान और चयन समिति को जो भी लगा उसके नाम पर चर्चा की गई।

उन्होंने कहा, चयनसमिति देश के प्रत्येक क्रिकेट का प्रतिनिधित्व करती है। हमारा किसी से भावनात्मक लगाव नहीं है। हम प्रदर्शन और फिटनेस पर गौर करते हैं। मोहम्मद शमी को छोड़कर बाकी सभी फिट हैं। शमी चार सप्ताह बाद उपलब्ध रहेगा। उनके अलावा बाकी सभी चयन के लिये उपलब्ध थे।

पाटिल ने कहा कि किसी भी सीनियर खिलाड़ी ने दौरे से हटने का आग्रह नहीं किया था। उन्होंने कहा, हम समझते हैं कि हमारे खिलाड़ी लगातार क्रिकेट खेल रहे हैं। केवल हमारे खिलाड़ी ही नहीं बल्कि अन्य देशों के खिलाड़ी भी लगातार खेल रहे हें। यदि आप चयनसमिति की नीति पर गौर करो तो हम एक दो खिलाड़ियों को विश्राम देते रहे हैं और इससे पहले हमने खिलाड़ियों के आग्रह पर विचार किया है।

पाटिल ने कहा, लेकिन विशेषकर इस दौरे के लिये किसी भी खिलाड़ी ने ऐसा आग्रह नहीं किया था और इसलिए हमने सर्वश्रेष्ठ संभावित टीम का चयन किया। टीम संयोजन के बारे में पाटिल ने कहा कि टीम का चयन करते समय विरोधी टीम के कमजोर और मजबूत पक्षों को ध्यान में रखा गया।