माही पर भारी पड़े रोहित

माही पर भारी पड़े रोहित

आईपीएल के फाइनल में मुंबई इंडियंस की धमाकेदार इंट्री 

मुंबई:  मुंबई इंडियंस ने आईपीएल आठ में सबसे बड़ा उलटफेर करते हुए आज के मुकाबले में चेन्‍नई सुपर किंग्‍स को 26 रन से हराकर फाइनल में धमाकेदार इंट्री की है. मुंबई के 187 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी चेन्‍नई की पूरी टीम महज 19 ओवर में 162 के स्‍कोर पर ऑल आउट हो गयी. 

सलामी बल्लेबाज लेंडल सिमन्‍स के अर्धशतक की मदद से मुंबई इंडियन्स ने इंडियन प्रीमियर लीग के पहले क्वालीफायर में आज यहां चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ छह विकेट पर 187 रन बनाए. सिमन्‍स ने 51 गेंद में पांच छक्कों और तीन चौकों की मदद से 65 रन की पारी खेलने के अलावा पार्थिव पटेल (35) के साथ पहले विकेट के लिए 10.4 ओवर में 90 रन की साझेदारी भी की. कीरोन पोलार्ड ने अंतिम ओवरों में ताबडतोड बल्लेबाजी करते हुए 17 गेंद में 41 रन की पारी खेलकर टीम का स्कोर 190 रन के करीब पहुंचाया. पोलार्ड ने अपनी पारी में पांच छक्के और एक चौका मारा.

सुपरकिंग्स की ओर से ड्वेन ब्रावो सबसे सफल गेंदबाज रहे. उन्होंने 40 रन देकर तीन विकेट चटकाए. टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरे मुंबई इंडियन्स को सिमंस और पार्थिव ने उम्दा शुरुआत दिलाई. दोनों ने पावर प्ले में 48 रन जोडे. दोनों बल्लेबाजों में सिमंस ने आक्रामक रवैया अपनाया. चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन से गेंदबाजी की शुरुआत कराई और उन्होंने पहले दो ओवर में सिर्फ नौ रन खर्च किए.

सिमन्‍स ने इस बीच आशीष नेहरा (28 रन पर एक विकेट) पर दो चौके मारने के बाद अश्विन के तीसरे ओवर में दो छक्के मारे. दायें हाथ के इस बल्लेबाज ने नेहरा पर सीधा छक्का जडने के बाद पवन नेगी पर एक रन के साथ सातवें ओवर में टीम के 50 रन पूरे किए. पार्थिव ने नेगी के अगले ओवर में मोर्चा संभालते हुए पहली तीन गेंद पर छक्का और दो चौके मारे.

सिमन्‍स ने मोहित शर्मा (33 रन पर एक विकेट) की गेंद पर दो रन के साथ 38 गेंद में आईपीएल आठ का अपना पांचवां अर्धशतक पूरा किया. ड्वेन ब्रावो ने हालांकि अपने पहले ही ओवर में पार्थिव को जडेजा के हाथों कैच कराके सिमंस के साथ उनकी 90 रन की साझेदारी का अंत किया. पार्थिव ने 25 गेंद की अपनी पारी में चार चौके और एक छक्का मारा.

नेगी ने इसके बाद जडेजा की गेंद पर सिमन्‍स का शानदार कैच लपककर चेन्नई को कुछ राहत दिलाई. सिमंस ने 51 गेंद का सामना करते हुए तीन चौके और पांच छक्के मारे. कप्तान रोहित शर्मा (19) ने जडेजा पर छक्का जडा लेकिन ब्रावो की गेंद पर बाउंड्री पर जडेजा को कैच दे बैठे.

कीरोन पोलार्ड ने इस बीच नेगी पर दो छक्के मारे. नेगी काफी महंगे साबित हुए और उन्होंने चार ओवर में 46 रन लुटाए. नेहरा ने हार्दिक पांड्या (01) को जडेजा के हाथों कैच कराके मुंबई को चौथा झटका दिया. पोलार्ड ने इसके बाद मोहित पर एक और ब्रावो पर दो छक्के मारे लेकिन वेस्टइंडीज के अपने इस हमवतन तेज गेंदबाज की गेंद पर सुरैना रैना को आसान कैच दे बैठे.