सोमदेव को पीछे छोड़ युकी भांबरी बने इंडिया नंबर वन

सोमदेव को पीछे छोड़ युकी भांबरी बने इंडिया नंबर वन

नई दिल्ली : युकी भांबरी भले ही समरकंद टेनिस टूर्नामेंट के फाइनल में हार गये लेकिन इससे वह रैंकिंग में 22 स्थान की लंबी छलांग लगाकर वह सोमदेव देववर्मन को पीछे छोड़कर भारत के नंबर एक एकल खिलाड़ी बन गये।

युकी फाइनल में रूस के शीर्ष वरीयता प्राप्त तेमुराज गाबाशिविली से 3-6, 1-6 से हार गये थे लेकिन इसके बावजूद वह एटीपी एकल रैंकिंग में 158वें स्थान पर पहुंचने में सफल रहे। वह अब भारत के नंबर एक खिलाड़ी हैं। सोमदेव भी एक पायदान आगे बढ़े हैं लेकिन वह विश्व रैंकिंग में 172वें स्थान पर हैं।

युकी के अलावा साकेत मयनेनी ने भी रैंकिंग में लंबी छलांग लगायी है और वह शीर्ष 200 में शामिल हो गये हैं। मयनेनी 33 पायदान के फायदे के साथ अब 196वें स्थान पर काबिज हैं। पुरूष युगल में रोहन बोपन्ना फिर से दुनिया के शीर्ष 20 खिलाड़ियों में शामिल हो गये हैं। वह एक स्थान के फायदे के साथ 20वें नंबर पर काबिज हैं लेकिन लिएंडर पेस तीन पायदान नीचे 27वें स्थान पर खिसक गये हैं।

बोपन्ना और उनके जोड़ीदार फ्लोरिन मर्जिया रोड टु लंदन की दौड़ में दसवें स्थान पर बने हुए हैं। इस बीच डब्ल्यूटीए रैंकिंग सानिया मिर्जा और स्विट्जरलैंड की उनकी जोड़ीदार मार्टिना हिंगिस इटली ओपन के फाइनल में पराजित होने के बावजूद दुनिया की नंबर एक महिला युगल जोड़ी बन गयी हैं। व्यक्तिगत रैंकिंग में सानिया 7940 अंकों के साथ शीर्ष पर बनी हुई है जबकि हिंगिस दूसरे स्थान पर है। उनके 6955 अंक हैं।