भारत-पाक क्रिकेटबहाली पर दूसरे दौर की बातचीत जल्दी : ठाकुर

भारत-पाक क्रिकेटबहाली पर दूसरे दौर की बातचीत जल्दी : ठाकुर

चंडीगढ़ : प्रस्तावित भारत-पाकिस्तान क्रिकेट श्रृंखला के भविष्य को लेकर चल रही अटकलबाजी के बीच बीसीसीआई के सचिव अनुराग ठाकुर ने आज संकेत दिया कि क्रिकेट संबंधों की बहाली की औपचारिकताएं तय करने के लिए दोनों बोर्ड के बीच दूसरे दौर की बातचीत जल्दी होगी।

पीसीबी अध्यक्ष शहरयार खान ने दोनों देशों के क्रिकेट संबंधों की बहाली के लिए समर्थन जुटाने के लिए हाल में भारत का दौरा किया था। उन्होंने कोलकाता में बीसीसीआई के अध्यक्ष जगमोहन डालमिया के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में दिसंबर में तीन टेस्ट, पांच वनडे और दो टी20 मैचों की एक श्रृंखला का प्रस्ताव रखा था लेकिन बीसीसीआई ने प्रस्तावित श्रृंखला और आयोजन स्थल के बारे में अभी तक कोई बयान नहीं दिया है।

अनुराग ठाकुर ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘आने वाले कुछ दिनों या आने वाले हफ्तों में दूसरे दौर की बातचीत के होने की संभावना है।’ भाजपा सांसद ठाकुर ने कहा कि दोनों देशों के बोर्ड के बीच बातचीत अब भी ‘शुरूआती दौर’ में है। उन्होंने कहा, ‘श्रृंखला पर अभी फैसला नहीं हुआ है लेकिन पहले ही मुद्दा लोकसभा में उठ चुका है जबकि कुछ टीवी चैनलों के लिए यह बहस का मुद्दा बन गया है।’ ठाकुर ने श्रृंखला को लेकर इस समय की स्थिति साफ करने की कोशिश करते हुए कहा, ‘मैं केवल इतना कहना चाहता हूं कि दोनों देशों के बोर्ड के बीच बातचीत हुई है जो शुरूआती दौर में है। और जब दोनों बोर्ड के बीच बातचीत होती है, तब बात सिर्फ क्रिकेट की होती है।’  

ठाकुर ने कहा, ‘सरकारी स्तर पर वे क्या सोचते हैं, वे श्रृंखला चाहते हैं या नहीं, इस पर कोई बात नहीं हुई। बीसीसीआई और पीसीबी के बीच कई मसलों पर बात होनी है। पीसीबी अध्यक्ष शहरयार खान ने भारत आकर मुझसे और बोर्ड अध्यक्ष जगमोहन डालमिया से मुलाकात की और अपना पक्ष रखा।’ ठाकुर ने कहा कि फ्यूचर टूर्स कार्यक्रम के तहत श्रृंखला की मेजबानी दिसंबर में पाकिस्तान को करनी है।

उन्होंने कहा, ‘यह होगी या नहीं, अगर होगी तो किस देश में होगी चूंकि पाकिस्तान के हालात ठीक नहीं है और यदि श्रृंखला होती है तो कितने मैच खेले जायेंगे, इन मसलों पर बात करनी है।’ समझा जाता है कि बीसीसीआई के कुछ आला अधिकारी श्रृंखला भारत में कराने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि बीसीसीआई इसकी संभावना तलाशे।

पीसीबी टेन स्पोर्ट्स के करार पर बीसीसीआई के ऐतराज के बारे में पूछने पर ठाकुर ने कहा, ‘जहां तक टेन स्पोर्ट्स का मामला है तो बीसीसीआई और पीसीबी के बीच बातचीत जारी है। एस्सेल ग्रुप के कुछ मसले अदालत में लंबित हैं लिहाजा मैं उन पर टिप्पणी नहीं करना चाहूंगा। गेंद अब पीसीबी के पाले में है।’ यह पूछने पर कि भविष्य में भारत द्वारा पाकिस्तान की मेजबानी किए जाने की संभावना है, ठाकुर ने कहा, ‘फिलहाल हमारी मेजबानी की पाकिस्तान की बारी है।’

शहरयार ने बीसीसीआई के आला अधिकारियों और सरकारी अधिकारियों को जिम्बाब्वे के खिलाफ आगामी श्रृंखला का मैच देखने के लिए लाहौर आने का न्यौता दिया है। उन्होंने कल दिल्ली में ठाकुर से मुलाकात की थी। जिम्बाब्वे की टीम 19 मई से शुरू होने वाले पाकिस्तान दौरे पर तीन वनडे और दो टी20 मैच खेलेगी।