18 करोड़ डॉलर में नीलाम हुई 'वुमेन ऑफ अल्जीयर्स' पेंटिंग

18 करोड़ डॉलर में नीलाम हुई 'वुमेन ऑफ अल्जीयर्स' पेंटिंग

नई दिल्ली: स्पेन के मशहूर चित्रकार पाब्लो पिकासो की पेंटिंग ने एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया है और यह दुनिया की सबसे महंगी बिकने वाली पेंटिंग बन गई है। न्यूयॉर्क में पिकासो की 'वुमेन ऑफ अल्जीयर्स' पेंटिंग लगभग 18 करोड़ डॉलर में नीलाम हुई। 

एक खास शैली की इस रंगीन पेंटिंग में हरम का एक दृश्य है।  इस पेंटिंग को पिकासो ने 1954-55 में बनाया था जो उनकी 15 पेंटिंगों की एक सीरीज़ का हिस्सा है। नीलामी की यह प्रक्रिया 11 मिनट तक चली और बोली की रकम 14 करोड़ डॉलर के पूर्वानुमान से कहीं अधिक थी। 

इससे पहले, एक ब्रितानी चित्रकार फ्रांसिस बेकन की कृति 'थ्री स्टडीज ऑफ ल्युसियन फ्रॉयड' ने नीलामी में विश्व रिकॉर्ड बनाया था।  2013 में यह पेंटिंग क़रीब 14.2 करोड़ डॉलर में बिकी थी। इसी नीलामी के दौरान स्विटजरलैंड के कलाकार अलबर्टो जैकोमेट्टी की बनाई कांसे की मूर्ति 'मैन प्वाइंटिंग' दुनिया की सबसे महंगी मूर्ति बनी। ये 14 करोड़ डॉलर में नीलाम हुई। 

मैनहट्टन के एक डीलर रिचर्ड फेगेन ने कहा, "मुझे लगता है कि कलाकृतियों के लिए बोली लगाना अभी बंद नहीं होगा।  जब तक लोगों की दिलचस्पी कम नहीं होगी तब तक तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं होगा।  मुझे नहीं लगता है कि फिलहाल लोगों का रुझान कम होने वाला है। "