दाऊद को भारत लाकर रहेंगे हम: राजनाथ

दाऊद को भारत लाकर रहेंगे हम: राजनाथ

नई दिल्ली। केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि 1993 के मुम्बई श्रृंखलाबद्ध बम विस्फोटो का मुख्य आरोपी अंतरराष्ट्रीय सरगना दाऊद इब्राहिम पाकिस्तान में मौजूद है और सरकार इसे देश में लाकर रहेगी। सिंह ने आज लोकसभा में दिए एक वक्तव्य में कहा कि सरकार पाकिस्तान पर पूरा दबाव बनाए हुए है। दाऊद के संबंध में सरकार ने पाकिस्तान को पर्याप्त दस्तावेज मुहैया कराए है। इसके बावजूद पाकिस्तान दाऊद इब्राहिम का पता लगाने तथा कानूनी प्रक्रिया आरंभ करने में विफल रहा है।

उन्होंने कहा कि भारत की तरफ से पाकिस्तान पर अपनी अंतरराष्ट्रीय बाध्यताओं को पूरा करने, दाऊद इब्राहिम तथा अन्य आतंकवादियों का पता लगाने और उन्हें भारत को सौंपे जाने के बारे में सभी स्तरों पर लगातार दबाव बनाए हुए है और हम दाऊद को लाकर ही रहेंगे। दाऊद के खिलाफ रेड कार्नर नोटिस जारी किया गया है। राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद ने भी दाऊद के विरूद्ध एक विशेष नोटिस जारी किया हुआ है।

भारत के पास दाऊद के पाकिस्तान में मौजूद होने की पुख्ता सूचना है। दाऊद के पाकिस्तानी पासपोर्टो और पाकिस्तान में उसके कथित पतों सहित उससे संबंधित ब्यौरा समय-समय इस अनुरोध के साथ मुहैया कराया जाता रहा है कि पाकिस्तान उसका पता लगाए और भारत को सौंप दे क्योकि इंटरपोल से उसके विरूद्ध रेड कार्नर नोटिस भारत ने ही जारी करवाया है। गृहमंत्री ने कहा कि पाकिस्तान ऎसे व्यक्ति का पता लगाने के लिए बाध्य है जिसके बारे में रेड कार्नर नोटिस जारी किया गया है ताकि नोटिस जारी क रवाने वाला देश उस व्यक्ति के संबंध में प्रत्यर्पण-निर्वासन या कोई अन्य कानूनी प्रक्रिया आरंभ कर सके।

India