ब्रिटेन में फिर कैमरन सरकार

ब्रिटेन में फिर कैमरन सरकार

कंजरवेटिव पार्टी ने लेबर पार्टी को पीछे छोड़ बहुमत हासिल किया 

लंदन। ब्रिटेन में कंजरवेटिव पार्टी के डेविड कैमरन ने एक बार फिर सरकार बना ली है। कुल 650 सीटों के परिणामों में सत्तारूढ़ पार्टी ने लेबर पार्टी को पीछे छोड़ते हुए बहुमत हासिल कर लिया है। वहीं चुनाव में मिली हार के बाद लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता निक क्लेग ने पार्टी के नेता के तौर पर इस्तीफा दे दिया है। कंजरवेटिव पार्टी के नेता डेविड कैमरन ने पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा कि पिछली एक पीढ़ी में मिली ये सबसे मधुर जीत है। उन्होंने भरोसा दिलाया कि वे सबके लिए काम करेंगे और यूनाइटेड किंग्डम को एकजुट रखेंगे।

वहीं स्कॉटिश नेशनल पार्टी(एसएनपी) ने एतिहासिक प्रदर्शन करते हुए स्काटलैंड की 59 सीटों में से 56 सीटों पर जीत दर्ज की है। लिबरल डेमोक्रेटिक(एलडी) और डेमोक्रेटिक यूनियनिस्ट पार्टी(डीयूपी) ने आठ आठ सीटेें जीती हैं जबकि अन्य के खाते में 15 सीटें आई है। ब्रिटेन में हुए आम चुनाव में भारतीय मूल की सीमा मल्होत्रा ने फेल्थम एंड हेस्टन सीट से जीत दर्ज कर ली है। मीडिया रिपोर्टो के अनुसार लेबर पार्टी की टिकट पर चुनाव लड़ी मल्होत्रा ने कंजरर्वेटिव पार्टी के सिमन नायर को 10 हजार 463 मतों से पराजित किया।

इसके अलावा स्कॉटिश नेशनल पार्टी की महेरी ब्लैक ने इतिहास रच दिया। ब्लैक 20 साल की उम्र में पैस्ले एंड रेनफ्रेशायर दक्षिण सीट से सांसद चुनी गई। उन्होंने लेबर पार्टी के वरिष्ठ नेता डगलस एलेक्जेंडर को मात दी। नतीजे सामने आने के बाद लेबर पार्टी के नेता एड मिलीबैंड ने कहाकि यह काफी निराशाजनक है। जबकि डेविड कैमरन ने दोहराया कि चुनावों के दौरान किए गए वादे दोहराए जाएंगे।