आईपीएल नहीं खेलने से नुकसान में हैं पाक खिलाड़ी: अकरम

आईपीएल नहीं खेलने से नुकसान में हैं पाक खिलाड़ी: अकरम

कोलकाता : अपने जमाने के दिग्गज तेज गेंदबाज वसीम अकरम ने आईपीएल को अपना कौशल निखारने के लिये बेहतरीन मंच करार देते हुए आज कहा कि पाकिस्तान को काफी नुकसान हो रहा है क्योंकि उसके खिलाड़ी इस टी20 टूर्नामेंट में नहीं खेलते हैं।

कोलकाता नाइटराइडर्स के गेंदबाजी सलाहकार अकरम ने कहा, आईपीएल से खिलाड़ियों को न सिर्फ वित्तीय फायदा हो रहा है बल्कि इससे उन्हें अपना कौशल निखारने का मौका भी मिल रहा है। 50 से 60 हजार दर्शकों के सामने खेलने से क्रिकेटर का काफी मनोबल बढ़ता है।

उन्होंने कहा, बल्लेबाजों, गेंदबाजों को काफी कुछ सीखने को मिल रहा है। इसके अलावा वे हजारों दर्शकों के सामने खेल रहे हैं। उम्मीद है कि पाकिस्तान के खिलाड़ी भविष्य में आईपीएल में खेलेंगे। पाकिस्तान विश्व कप में जल्द बाहर हो गया था और इसके बाद बांग्लादेश के हाथों उसने वनडे श्रृंखला 0-3 से गंवायी और फिर एकमात्र टी20 मैच में भी उसे हार का सामना करना पड़ा था।

अकरम ने अनुशासनहीनता के आधार पर खिलाड़ियों को बाहर करने की पीसीबी की नीति पर भी सवाल उठाये। उन्होंने विश्व कप के दौरान उमर अकमल का उदाहरण देते हुए कहा, जब भी टीम अच्छा प्रदर्शन नहीं करती है हम खिलाड़ियों को बाहर कर देते हैं। हम उमर अकमल को कैसे हटा सकते हैं। हम अहमद शहजाद को कैसे बाहर कर सकते हैं। वे युवा है और पीसीबी ने पिछले दस वर्षों से इन खिलाड़ियों को तैयार किया है।

अकरम से पूछा गया कि क्या वह भारतीय टीम का कोच बनने के लिये तैयार हैं। वेंगसरकर ने इस पर जवाब दिया। यह बहुत अच्छा सुझाव है। वह खिलाड़ियों में सकारात्मक भाव भर सकते हैं और खेल की चालों को अच्छी तरह से समझते हैं। लेकिन हाल में एक बालिका के पिता बने अकरम लगता है कि अभी इसके इच्छुक नहीं हैं।

उन्होंने कहा, मैं 49 साल का हूं और मैं लंबे समय तक अपने परिवार से दूर नहीं रह सकता। यह काफी तनावपूर्ण काम है और मैं कोलकाता के साथ खुश हूं। अकरम ने कहा, जहां तक पाकिस्तानी टीम को कोचिंग देने की बात है तो पहले उन्हें पेशकश करनी होगी। उन्होंने अभी तक मुझसे नहीं कहा है।

अकरम ने इसके साथ ही उम्मीद जतायी कि सुनील नारायण मजबूत वापसी करेंगे जिनके गेंदबाजी एक्शन पर सवाल उठाये गये हैं। उन्होंने कहा, वह कड़ी मेहनत करने वाला लड़का है और मुझे पूरी उम्मीद है कि सब कुछ उसके अनुकूल होगा। केकेआर को उसकी जरूरत है। नारायण ने केकेआर के लिये अहम भूमिका निभायी है। उसने 2012 में हमें चैंपियनशिप दिलायी थी और पिछले सत्र में भी उसने महत्वपूर्ण योगदान दिया था।