एमसीएक्स प्रीमियर सर्टिफिकेशन परीक्षा अब हिन्दी में भी

एमसीएक्स प्रीमियर सर्टिफिकेशन परीक्षा अब हिन्दी में भी

लखनऊ:  देश के शीर्ष कमोडिटी एक्सचेंज मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (एमसीएक्स) के प्रीमियर 'एमसीएक्स प्रमाणित कमोडिटी प्रोफेशनल (एमसीसीपी)' कोर्स की परीक्षा अब 1 मई, 2015 से हिन्दी में भी उपलब्ध होगी। इस परीक्षा में भाग लेने वाले परीक्षार्थियों को हिन्दी या अग्रेजी में सवालों के जवाब देने का विकल्प होगा।

एमसीएक्स के संयुक्त प्रबंध निदेशक श्री पीके सिंघल ने इस अवसर पर कहा कि एमसीसीपी प्रमाण पत्र की परीक्षा को अब हिन्दी में भी शुरु करके हमें काफी खुशी हो रही है। आगामी दिनों में इसे दूसरी क्षेत्रीय भाषाओं में भी शुरु करने पर विचार किया जाएगा। इस पहल से हम देश में भाषा अवरोधों को दूर करते हुए शिक्षा और जागरुकता के माध्यम से मूल्य जोखिम प्रबंधन करके अर्थव्यवस्था के विकास में पूरा साथ दे सकते हैं।

कमोडिटी डेरिवेटिव्स मार्केट में अपने कॅरियर को संवारने के लिए एमसीसीपी कोर्स एक बढ़िया शुरुआत है। इस कोर्स को इस तरह तैयार किया गया है कि कोर्स करने वाले परीक्षार्थी भारत के कमोडिटी डेरिवेटिव्स मार्केट के संचालन और तौर-तरीकों से पूरी तरह परिचित हो सकते हैं। इसमें कमोडिटी डेरिवेटिव्स मार्केट के सभी पहलुओं को शामिल किया गया है जिससे कि उन्हें डोमेन नॉलेज और प्रोफेशनल विशेषज्ञता हासिल हो सके।

इस पहल का उद्देश्य कमोडिटी मार्केट्स को जमीनी स्तर तक ले जाना है जिससे कि वित्तीय समावेशन पर जोर दिया जा सके। इसके माध्यम से मूल्य जोखिम प्रबंधन के बारे में एक्सचेंजों को जागरुकता फैलाने और भारत के दूसरे व तीसरे दर्जे के शहरों में मजबूत कार्यबल बनाने में मदद मिलेगी। इस शुरुआत से भाषा अवरोध तो दूर होंगे ही साथ ही कमोडिटी मार्केट्स में भाग लेने वालों के लिए मार्केट उनकी भाषा के कारण और आसान हो जाएगा।