लखनऊ, अलीगढ़ में अब होगी एल.ई.डी. स्ट्रीट लाइट व्यवस्था

लखनऊ, अलीगढ़ में अब होगी एल.ई.डी. स्ट्रीट लाइट व्यवस्था

मुख्यमंत्री ने बिजली उपभोक्ताओं को सस्ती दरों पर एल.ई.डी. लाइट उपलब्ध कराने के दिए निर्देश 

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने लखनऊ नगर में एल.ई.डी. स्ट्रीट लाइट की सुविधा उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने अलीगढ़ नगर में भी इसी प्रकार एल.ई.डी. आधारित मार्ग प्रकाश की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए हैं। 

श्री यादव ने कहा कि एल.ई.डी. सहित ऊर्जा संरक्षण के सभी उपायों को गम्भीरता से लागू किया जाना चाहिए। उन्होंने प्रदेश की समस्त विद्युत वितरण कम्पनियों को निर्देशित किया कि बिजली की बचत के लिए अन्य उपायों के साथ-साथ एल.ई.डी. के वितरण में तेजी लायी जाए। उन्हांेने बिजली उपभोक्ताओं को सस्ती दरों पर एल.ई.डी. लाइट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। 

मुख्यमंत्री आज यहां अपने सरकारी आवास पर एनर्जी एफिशिएन्सी सर्विसेज़ के प्रबन्ध निदेशक श्री सौरभ कुमार से भेंट कर रहे थे। मुलाकात के दौरान राज्य में ऊर्जा संरक्षण की दिशा में किए जा रहे प्रयासों के बारे में विचार-विमर्श किया गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार बिजली के उत्पादन को बढ़ाने के साथ-साथ ऊर्जा संरक्षण पर भी विशेष ध्यान दे रही है। राज्य सरकार के इन प्रयासों में एनर्जी एफिशिएन्सी सर्विसेज़ की भागीदारी से अपेक्षित नतीजे हासिल करने में मदद मिलेगी। 

इस अवसर पर एल.ई.डी. आधारित घरेलू प्रकाश व्यवस्था तथा मार्ग प्रकाश कार्यक्रम के सम्बन्ध में कम्पनी द्वारा मुख्यमंत्री के समक्ष एक प्रस्तुतीकरण भी किया गया। गौरतलब है कि एनर्जी एफिशिएन्सी सर्विसेज़ सार्वजनिक क्षेत्र की एक कम्पनी है, जो ऊर्जा संरक्षण के क्षेत्र में कार्य कर रही है।  

Lucknow, Uttar Pradesh, India