आईपीएल: रोमांचक मैच में मुंबई ने राजस्थान को हराया

आईपीएल: रोमांचक मैच में मुंबई ने राजस्थान को हराया

मुंबई : अंबाती रायुडू के नाबाद अर्धशतक के बाद मिशेल मैक्लीनागन की उम्दा गेंदबाजी की बदौलत मुंबई इंडियंस ने आज आईपीएल के मैच में राजस्थान रायल्स को आठ रन से हरा दिया ।

रायुडू के अर्धशतक की मदद से मुंबई ने खराब शुरूआत से उबरते हुए पांच विकेट पर 187 रन बनाये थे । जवाब में रायल्स 20 ओवर में सात विकेट पर 179 रन ही बना सके । संजू सैमसन के अलावा उनका कोई बल्लेबाज टिककर नहीं खेल सका ।

मुंबई के लिये कीवी हरफनमौला मैक्लीनागन ने चार ओवर में 31 रन देकर तीन विकेट लिये । उन्होंने 18वें ओवर में सैमसन और करूण नायर को लगातार दो गेंदों पर आउट करके रायल्स की जीत की उम्मीदों पर पानी फेर दिया हालांकि वह हैट्रिक पूरी नहीं कर सके ।

सैमसन ने 46 गेंद में सात चौकों और तीन छक्कों की मदद से 76 रन बनाये । आम तौर पर टीम को अच्छी शुरूआत देते आये कप्तान शेन वाटसन (28 ) और सलामी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे (16 ) ज्यादा देर नहीं टिक सके । फार्म में चल रहे स्टीव स्मिथ भी 23 रन बनाकर पवेलियन लौट गए ।

इस हार के बाद रायल्स 10 मैचों में पांच जीत , तीन हार और दो बेनतीजा मुकाबलों से अंकतालिका में चेन्नई सुपर किंग्स के बाद दूसरे स्थान पर है । वहीं मुंबई इंडियंस आठ मैचों में तीन जीत से छह अंक लेकर सातवें स्थान पर है ।

इससे पहले कीरोन पोलार्ड की जगह पांचवें नंबर पर भेजे गए रायुडू ने टीम प्रबंधन के भरोसे पर खरे उतरते हुए 27 गेंद में नाबाद 53 रन बनाये जिसमें तीन छक्के और चार चौके शामिल थे । इसकी मदद से मुंबई ने शुरूआती संकट से उबरकर बड़ा स्कोर बनाया । एक समय 15 ओवर में मुंबई के चार विकेट 120 रन पर गिर गए थे । रायुडू ने पोलार्ड के साथ 30 गेंद में 61 रन बनाये । पोलार्ड 14 गेंद में 24 रन बनाकर आउट हुए। इससे पहले बल्लेबाजी के लिये भेजी गई मेजबान टीम को सलामी बल्लेबाज लैंडल सिमंस और खब्बू बल्लेबाज पार्थिव पटेल ने मुंबई को अच्छी शुरूआत दी। सिमंस ने 31 गेंद में 38 और पटेल ने 14 गेंद में 23 रन बनाये ।

कप्तान रोहित शर्मा 27 रन बनाकर आउट हुए । इसके बाद रायुडू और पोलार्ड ने पारी को संभाला । रायल्स के कप्तान वाटसन अपने गेंदबाजों को बदलते रहे जिसका फायदा भी मिला । धवल कुलकर्णी ने तीन ओवर में 23 रन देकर पटेल और रोहित के विकेट लिये । वहीं टिम साउदी, जुआन थेरोन और अंकित शर्मा को एक एक विकेट मिला ।

इससे पहले पटेल ने आक्रामक शुरूआत करते हुए कुलकर्णी को उसके पहले ही ओवर में लगातार दो चौके लगाये थे । बाद में उसने थेरोन के एक ही ओवर में दो चौके लगाये । अच्छी शुरूआत के बावजूद पटेल बड़ी पारी नहीं खेल सके और पांचवें ओवर में कुलकर्णी ने बदला चुकता करते हुए उनका रिटर्न कैच लपका । सिमंस को पारी की दूसरी ही गेंद पर साउदी के ओवर में विकेटकीपर संजू सैमसन ने जीवनदान दिया था । वह दसवें ओवर में अपना विकेट गंवा बैठे । स्पिनर अंकित शर्मा ने उन्हें पगबाधा आउट किया ।