यूपी में सौर ऊर्जा उपयोग की पहल को बढ़ावा

यूपी में सौर ऊर्जा उपयोग की पहल को बढ़ावा

सोलर पार्क व अल्ट्रा मेगा सोलर पावर प्रोजेक्ट की स्थापना के लिए दो एम0ओ0यू0 पर हस्ताक्षर  

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने सौर ऊर्जा के उपयोग की पहल को बढ़ावा देते हुए राज्य में सोलर पार्क तथा अल्ट्रा मेगा सोलर पावर प्रोजेक्ट की स्थापना हेतु आज नई दिल्ली में दो मेमोरेडण्म आॅफ अण्डरस्टैण्डिंग (एम0ओ0यू0) हस्ताक्षरित किए। पहला एम0ओ0यू0 केन्द्रीय नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय तथा प्रदेश के अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत विभाग के बीच तथा दूसरा एम0ओ0यू0 सोलर एनर्जी कारपोरेशन आॅफ इण्डिया तथा यूपीनेडा के बीच निष्पादित किया गया। 

यह जानकारी देते हुए राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेश की सौर ऊर्जा नीति-2013 के अनुसार इन सोलर पार्काें की स्थापना की जा रही है। इन सोलर पार्कों और सोलर पावर प्रोजेक्टों की स्थापना से प्रदेश को 600 मेगावाट सौर ऊर्जा मिल सकेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सौर ऊर्जा तथा रूफटाॅप सोलर फोटोवोल्टाइक पावर प्लाण्ट नीति लागू की गई है। सोलर पावर प्लाण्ट और सोलर पार्क बनवाने की दिशा में राज्य सरकार लगातार कार्य कर रही है। 

प्रवक्ता ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा सौर ऊर्जा नीति के अन्तर्गत प्रदेश सरकार द्वारा 105 मेगावाट क्षमता के ग्रिड संयोजित सौर पावर परियोजनाओं की स्थापना अनुमोदित करते हुए 5 परियोजना विकासकर्ताओं को लेटर आॅफ इण्डेन्ट निर्गत किए जा चुके हैं। इन परियोजनाओं की स्थापना एवं कमीशनिंग मई, 2016 से अक्टूबर, 2016 के मध्य की जाएगी। 

प्रवक्ता ने कहा कि गरीबों के लिए बनाए जाने वाले लोहिया आवासों में सौर ऊर्जा से प्रकाश और फैन चलाने की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने बताया कि गांव में वर्ष 2016 तक 16 से 18 घण्टे तथा शहरों में 22 से 24 घण्टे विद्युत आपूर्ति के संकल्प को पूरा करने के लिए लगातार काम किया जा रहा है। अनपरा-डी परियोजना के तहत 500 मेगावाट क्षमता की एक इकाई से विद्युत उत्पादन शुरु किया जा चुका है। 500 मेगावाट की दूसरी इकाई से भी शीघ्र ही उत्पादन शुरु हो जाएगा। विद्युत उत्पादन, पारेषण तथा वितरण सम्बन्धी अन्य परियोजनाओं पर भी तेजी से कार्य कराया जा रहा है।

Lucknow, Uttar Pradesh, India