आरसीबी की राजस्थान रायल्स पर तूफानी जीत

आरसीबी की राजस्थान रायल्स पर तूफानी जीत

अहमदाबाद : आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क की अगुवाई में गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन और विराट कोहली की कप्तानी पारी की मदद से रायल चैलेंजर्स बेंगलूर ने आईपीएल आठ के एकतरफा मुकाबले में आज यहां राजस्थान रायल्स को 23 गेंद शेष रहते हुए नौ विकेट से करारी शिकस्त दी। आरसीबी के गेंदबाजों ने रायल्स को नौ विकेट पर 130 रन पर रोक दिया।

स्टार्क ने आक्रमण की अगुवाई अच्छी तरह से की और 22 रन देकर तीन विकेट लिये। मध्यम गति के गेंदबाज हषर्ल पटेल , लेग स्पिनर यजुवेंद चाहल और बायें हाथ के स्पिनर इकबाल अब्दुल्ला ने उनका अच्छा साथ दिया।

रायल्स के बल्लेबाजों ने बेहद लचर प्रदर्शन किया। उसकी तरफ से स्टीवन स्मिथ ने सर्वाधिक 31 रन बनाये। कोहली एंड कंपनी के सामने लक्ष्य छोटा था और उन्होंने इसे बौना साबित करने में भी कोई कसर नहीं छोड़ी। कोहली ने बल्लेबाजों की अगुवाई अच्छी तरह से की और एबी डिविलियर्स ने उनका पूरी तरह से साथ दिया।

इन दोनों ने दूसरे विकेट के लिये 98 रन की अटूट साझेदारी की जिससे आरसीबी ने 16.1 ओवर में एक विकेट पर 134 रन बनाकर टूर्नामेंट में अपनी दूसरी जीत दर्ज की। आरसीबी के अब पांच मैचों में चार अंक हो गये हैं। रायल्स की यह सात मैच में दूसरी हार है लेकिन इसके बावजूद वह दस अंक लेकर अंकतालिका में शीर्ष पर बना हुआ है। क्रिस गेल ने पिछले मैच में बाहर बैठने के बाद वापसी की। उन्होंने क्रिस मौरिस के दूसरे ओवर में दो चौके और मिड आन पर छक्का जड़कर अपने सदाबहार रंग में लौटने के संकेत दिये लेकिन शेन वाटसन के बाउंसर पर देर से पुल करने का फैसला उन्हें महंगा पड़ा। गेंद उनके बल्ले का उपरी किनारा लेकर विकेटकीपर संजू सैमसन के पास चली गयी।

कोहली और डिविलियर्स ने किसी तरह की जल्दबाजी नहीं दिखायी और स्ट्राइक रोटेट करके रायल्स की परेशानी बढ़ाने के साथ ही बल्लेबाजी का भी अच्छा अभ्यास किया। कोहली ने वाटसन पर छक्का जड़ने के बाद इसी ओवर में अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने ताम्बे के अगले ओवर में भी गेंद छह रन के लिये भेजी। कोहली ने अपनी पारी में एक चौका और तीन छक्के लगाये। डिविलियर्स ने छह चौके जमाये जिनमें विजयी चौका भी शामिल है। इससे पहले रायल्स के लिये शुरू से कुछ भी अच्छा नहीं रहा।

उसने पहले टास गंवाया और फिर दोनों सलामी बल्लेबाज अंजिक्य रहाणे और कप्तान वाटसन के विकेट पावरप्ले के पहले छह ओवरों के अंदर गंवा दिये। रहाणे के खिलाफ स्टार्क ने पारी की पहली गेंद पर ही पगबाधा की विश्वसनीय अपील की थी। रहाणे ने खुलकर खेल पाते इससे पहले पटेल की गेंद मिडिल स्टंप के सामने उनके पैड पर टकरा गयी और इस बार अंपायर की उंगली उठ गयी। इसके पांच गेंद बाद अगले ओवर में वाटसन ने अपना विकेट इनाम में दिया। उन्होंने चाहल पर छक्का और चौका जड़ने के बाद अगली गेंद हवा में लहराकर आसान कैच दिया। वाटसन ने अपनी पारी में चार चौके और एक छक्का लगाया।

चाहल के हाथ में चोट लगने से वह अपने दूसरे ओवर की केवल एक गेंद करवा पाये थे लेकिन उन्होंने जल्द मैदान में वापसी की तथा सैमसन का विकेट उखाड़ा। स्मिथ ने एक छोर संभाले रखा और जिससे रायल्स की उम्मीद बनी रही। सभी की निगाह स्मिथ बनाम स्टार्क मुकाबले पर थी। इन दोनों आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के बीच मुकाबले में हालांकि स्टार्क अव्वल साबित हुए। उन्होंने अपने दूसरे स्पैल की पहली गेंद पर ही स्मिथ को विकेट के पीछे कैच करा दिया। इसके बाद स्टुअर्ट बिन्नी और फाकनर भी अपेक्षानुरूप प्रदर्शन करने में नाकाम रहे।