पाकिस्तान को 110 जेएफ17 थंडर लड़ाकू विमान देगा चीन

पाकिस्तान को 110 जेएफ17 थंडर लड़ाकू विमान देगा चीन

इस्लामाबाद। चीन जल्द ही पाकिस्तान को 110 आधुनिक जेएफ17 थंडर लड़ाकू विमान देगा। दोनों देशों के बीच यह समझौता हाल ही में चीनी राष्ट्रपति की पाकिस्तान यात्रा के दौरान हुआ है। इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच आर्थिक और रक्षा सहयोग को बढ़ाने के तहत कई समझौते हुए थे।

बताया जा रहा है कि चीन 50 जेट विमानों की पहली खेप 3 साल में सौंपेगा। चाइनीज एयरक्राफ्ट इंडस्ट्री के प्रमुख ने एक चीनी दैनिक को बताया कि दोनों देशों के बीच किए गए करार के तहत पाकिस्तान चीन से कुल 110 जेएफ.17 थंडर लड़ाकू विमान हासिल करेगा। यह स्पष्ट नहीं है कि शेष 60 विमानों की आपूर्ति कब की जाएगी।

जेएफ.17 थंडर का निर्माण पाकिस्तान में भी होता है, क्योंकि चीन पहले ही इसकी तकनीक का हस्तांतरण कर चुका है, लेकिन पाकिस्तान को तालिबानी आतंकियों के खिलाफ लड़ाई के लिए जल्द ही बड़ी संख्या में जेट विमान चाहिए।

शी ने चीन के पश्चिमी क्षेत्र को अरब सागर में पाकिस्तान के ग्वादर बंदरगाह से जोड़ने के लिए 46 अरब डॉलर के एक आर्थिक गलियारे की भी शुरूआत की। शी की यात्रा के दौरान, जब चीनी राष्ट्रपति का विशेष विमान पाकिस्तान की वायुसीमा में प्रविष्ट हुआ तो 8 जेएफ17 जेट विमानों के काफिले ने उनका मार्गरक्षण किया। शी की यात्रा के दौरान दोनों देशों ने आर्थिक सहयोग को बढ़ावा देने के लिए 51 समझौतों पर हस्ताक्षर किए।