मर रहा किसान तबाह हो रही किसानी, मोदी-अखिलेश विदेश में कर रहे मेहमानी: कांग्रेस

मर रहा किसान तबाह हो रही किसानी, मोदी-अखिलेश विदेश में कर रहे मेहमानी: कांग्रेस

लखनऊ: किसान मर रहा देश में-मोदी जी, अखिलेश जी विदेश में। जहां एक ओर कल हुई बारिश ने किसान को पूरी तरीके से बर्बाद और तबाह  कर दिया, उसकी सुध न लेते हुए देश के मुखिया नरेन्द्र मोदी और प्रदेश के मुखिया अखिलेश यादव जर्मनी का दौरा कर रहे हैं। देश और प्रदेश की सरकारों ने संवेदनहीनता की पराकाष्ठा पार कर दी है।

प्रदेश कंाग्रेस के प्रवक्ता सुरेन्द्र राजपूत ने आज जारी बयान में कहा कि सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव के संसदीय क्षेत्र आजमगढ़ के तमोली गांव जिसे श्री यादव ने गोद लिया है, उसके पुरवा सरायसादी के एक किसान राम जनम, जिसके सिर्फ तीन बीघे खेत हैं, कल हुई भारी बरसात के बाद जब वह अपने खेत गया तो अपनी बर्बाद फसल देखकर वहीं सदमें से गिर पड़ा और उसकी मृत्यु हो गयी। यह दुर्भाग्यपूर्ण बात है कि श्री यादव के गोद लिये हुए गांव के पुरवा जहां की यह घटना है जब उस गांव की सुध सरकार ने नहीं ली तो प्रदेश के बाकी हिस्सों का क्या होगा, यह आसानी से समझा जा सकता है। 

प्रवक्ता ने कहा कि यह तो केवल एक घटना है इसी प्रकार सैंकड़ों घटनाएं अब तक प्रदेश और देश में घट चुकी हैं परन्तु देश और प्रदेश की सरकारें उन मौतों के लिए अपने को जिम्मेदार मानने से इंकार कर रही हैं तथा किसी भी प्रकार का मुआवजा देने में सरकारी तंत्र का दुरूपयोग करते हुए आना-कानी  कर रहे हैं। जिस प्रकार श्री मुलायम सिंह  यादव के क्षेत्र में यह घटना हुई है और अब तक वहां शासन और प्रशासन का कोई जिम्मेदार अधिकारी मौका मुआयना करने नहीं पहुंचा है, यह अपने आप में शासन के संवेदनहीन रवैये को पूरी तरह दर्शाता है। 

श्री राजपूत ने मांग की है कि प्राकृतिक आपदा से काल कवलित हुए किसानों के परिजनों को बगैर किसी हीलाहवाली के कम से कम दस लाख रूपये मुआवजे की राशि पहुंचायी जाय।

Lucknow, Uttar Pradesh, India