मोदी के मंत्री ने खुलेआम दी किसानों को धमकी

मोदी के मंत्री ने खुलेआम दी किसानों को धमकी

सम्भल : केन्द्रीय कृषि एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्यमंत्री संजीव बालियान ने हजरत नगर गढ़ी गांव में महापंचायत कर रहे किसान नेताओं को कथित रूप से धमकी दी।

हजरत नगर गढ़ी में शुक्रवार को आयोजित किसान महापंचायत में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत कर रहे बालियान भारतीय किसान यूनियन के नेता हरपाल सिंह की अगुवाई में कुछ किसानों द्वारा किसी बात को लेकर विरोध किये जाने पर आपा खो बैठे।

उन्होंने कहा, ‘ए हरपाल, सुनो मेरी बात। जितने लोगों को तुम साथ लेकर आये हो, उतने लोग मेरे यहां हमेशा हुक्का पीते हैं। मैंने तुमसे ज्यादा हल चलाया है।’ राज्यमंत्री ने कहा ‘मैंने तुमसे ज्यादा आंदोलन किये हैं और तुमसे ज्यादा जेल काटी है। मुझे पता है कि तुम किसके इशारे पर जनसभा में व्यवधान डालने आये हो। दो मिनट में ठीक हो जाओगे...बस मंत्री पद का ख्याल कर रहा हूं।’ इसके पूर्व, बालियान ने महापंचायत में कहा कि केन्द्र सरकार फसलों को हुए नुकसान के एवज में 13500 रुपये प्रति हेक्टेयर की दर से मुआवजा दे रही है। आलू की फसल के लिये यह रकम 18000 रुपये है।

उन्होंने कहा कि अगर कोई अधिकारी किसानों को मुआवजा वितरण में भ्रष्टाचार करता है तो उसे जेल भेजा जाएगा। बालियान ने कहा कि चीनी मिलों पर किसानों का गन्ना मूल्य बकाया है और अगर उसका भुगतान जल्द नहीं हुआ तो मिलों को नीलाम किया जाएगा।

उन्होंने एक सवाल पर कहा कि सरकार जल्द ही खाद पर मिलने वाले अनुदान को किसानों के खाते में सीधे जमा कराने की व्यवस्था करेगी।

उत्तर प्रदेश पुलिस में हुई भर्ती में समाजवादी पार्टी (सपा) के गढ़ कहे जाने वाले इटावा तथा मैनपुरी के बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों को चुने जाने पर बालियान ने कहा कि कुछ खास जिलों के लोगों को चुना जाना चयन प्रक्रिया पर संदेह उत्पन्न करता है, इसकी सीबीआई जांच की जाएगी। उन्होंने कहा कि अगर इस मामले की सीबीआई जांच नहीं करायी जाती है तो प्रदेश में भाजपा की सरकार बनने पर उस भर्ती को रद्द किया जाएगा और गड़बड़ी के दोषी लोगों के खिलाफ कार्रवाई होगी।

भूमि अधिग्रहण विधेयक के बारे में राज्यमंत्री ने कहा कि कुछ लोग इस मामले पर किसानों को बरगला रहे हैं। उन्होंने कहा कि किसानों की एक इंच भी जमीन किसी उद्योगपति को नहीं दी जाएगी। भूमि का अधिग्रहण सिर्फ रेल पटरी बिछाने तथा सड़क बनाने के लिये किया जाएगा।

बालियान ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की याद में दिल्ली में एक स्मारक बनाया जाएगा।

India