महिला सशक्तीकरण से सकारात्मक बदलाव लाने के लिए प्रदेश सरकार प्रयासरत: मुख्यमंत्री 

फिक्की लेडीज आर्गेनाइजेशन के लखनऊ-कानपुर चैप्टर के शुभारम्भ कार्यक्रम में डिंपल यादव भी शामिल हुईं  

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि समाज में महिलाओं की बहुत बड़ी और महत्वपूर्ण भूमिका है। महिलाओं की तरक्की के बगैर खुशहाली नहीं लायी जा सकती। तरक्की के लिए शिक्षा बहुत जरूरी है। इतिहास गवाह है कि उन्हीं देशों में तेजी से विकास हुआ है जहां शिक्षा तथा गांव और गरीब के उत्थान पर विशेष ध्यान दिया गया है। 

मुख्यमंत्री आज यहां फ्लो (FICCI Ladies Organisation) के  लखनऊ-कानपुर चैप्टर के शुभारम्भ अवसर पर होटल ताज में आयोजित कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। 

श्री यादव ने कहा कि हमारे देश में महिलाएं राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री जैसे महत्वपूर्ण पदों पर काम कर चुकी हैं। समाजवादी द्रोपदी, सावित्री व सीता को महान नारियां मानते हैं। सभी महिलाओं में कुछ न कुछ गुण इन महान नारियों के पाए जाते हैं। समाजवादी द्रोपदी को सबसे महान नारी इसलिए मानते हैं क्योंकि उनमें ज्यादा साहस, खुद को अभिव्यक्त करने और संघर्ष करने की प्रबल इच्छा एवं क्षमता थी। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि समाजवादी सरकार बिना किसी भेदभाव के समाज के सभी वर्गाें के उत्थान के लिए कार्य करती है। महिला  सशक्तीकरण के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए प्रदेश सरकार प्रयासरत है। इसके लिए अनेक कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्रारम्भ की गई समाजवादी पंेशन योजना में परिवार की महिला मुखिया को ही पेंशन की पात्रता हेतु प्राथमिकता दी जाती है। श्री यादव ने कहा कि इसीलिए सरकार महिलाओं की सुरक्षा एवं सम्मान के लिए लगातार कार्य कर रही है।

सांसद डिम्पल यादव ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि फ्लो के लखनऊ-कानपुर चैप्टर का शुभारम्भ एक अच्छी शुरूआत है। महिला सशक्तीकरण देश तथा प्रदेश की प्रगति से सीधे जुड़ा हुआ है। इस शुरूआत से प्रदेश में महिला उद्यमिता बढ़ेगी। उन्होंने भरोसा जताया कि फ्लो का लखनऊ-कानपुर चैप्टर प्रदेश में महिलाओं के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लाने में महत्वपूर्ण योगदान करेगा। कार्यक्रम को प्रसिद्ध फिल्म निर्मात्री एवं कोरियोग्राफर फराह खान, फ्लो की राष्ट्रीय अध्यक्ष अर्चना गरोडि़या गुप्ता, लखनऊ-कानपुर चैप्टर की अध्यक्ष ज्योत्सना हबीबुल्ला ने भी सम्बोधित किया। 

इस अवसर पर मुख्य सचिव आलोक रंजन, प्रमुख सचिव सूचना नवनीत सहगल सहित शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी, फ्लो के पदाधिकारी, उद्यमी एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।