मुख्यमंत्री ने किया लखनऊ हाट का लोकार्पण

मुख्यमंत्री ने किया लखनऊ हाट का लोकार्पण

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि लखनऊ हाट के जरिए हस्तशिल्पियों और बुनकरों को अपना हुनर दिखाने और अपने उत्पाद की बिक्री का मौका मिलेगा। लखनऊ हाट पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने में भी मददगार साबित होगा। इस प्रकार इसके जरिए लोगों को रोजगार के अवसर भी सुलभ होंगे। 

श्री यादव आज यहां अपने सरकारी आवास पर आयोजित एक कार्यक्रम में लखनऊ हाट का लोकार्पण करने के बाद अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश के ज्यादातर जिले अपने खास उत्पाद और हस्त शिल्प के लिए मशहूर हैं। परम्परागत हस्त शिल्प और कुटीर उद्योग को बेहतर बाजार और आधुनिक तकनीक उपलब्ध कराने से इनसे जुड़े लाखों परिवारों को फायदा मिलेगा। यही कारण है कि समाजवादी सरकार बड़े पैमाने पर इस ओर कार्य कर रही है। पिछले दिनों भदोही कारपेट बाजार का शिलान्यास सम्पन्न हुआ। इसी कड़ी में जहां एक ओर लखनऊ हाट का लोकार्पण किया गया, वहीं दूसरी ओर नोएडा के शिल्प हाट एवं बुनकर भवन की आधारशिला भी आज रखी गई है। राज्य सरकार इसी प्रकार गाजियाबाद और लखनऊ में भी बुनकर बाजार स्थापित करेगी। 

श्री यादव ने ‘मेरा आगरा कैम्पेन’ की सफलता की सराहना करते हुए पर्यटन सचिव से यह अपेक्षा की कि वे इसी प्रकार ‘मेरा लखनऊ कैम्पेन’, ‘मेरा वाराणसी कैम्पेन’ तथा ‘मेरा नोएडा कैम्पेन’ का भी आयोजन कराएं ताकि इन स्थानों पर पर्यटन को बढ़ावा मिले और लोग अपनी विरासत के प्रति और जागरुक हों।

कार्यक्रम को पर्यटन मंत्री श्री ओम प्रकाश सिंह ने सम्बोधित करते हुए कहा कि राज्य में पर्यटन उद्योग के जरिए बड़े पैमाने पर लोगों को रोजगार मिल रहा है। इस अवसर पर प्रदेश के राजनैतिक पेंशन मंत्री श्री राजेन्द्र चैधरी, बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री श्री योगेश प्रताप सिंह ‘योगेश भइया’, मुख्य सचिव आलोक रंजन, प्रमुख सचिव अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास महेश गुप्ता, प्रमुख सचिव सूचना नवनीत सहगल, पर्यटन सचिव अमृत अभिजात आदि भी उपस्थित थे।

Lucknow, Uttar Pradesh, India