अज़लान शाह हॉकी: वर्ल्ड चैंपियन को भारत ने चटाई धूल

अज़लान शाह हॉकी: वर्ल्ड चैंपियन को भारत ने चटाई धूल

नई दिल्ली: मलेशिया के इपोह में चल रहे अज़लान शाह हॉकी टूर्नामेंट में भारत ने वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया 4-2 से हराकर शानदार जीत दर्ज की।

दुनिया की नंबर 1 टीम और वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ भारतीय खिलाड़ी दमदार प्रदर्शन का इरादा लेकर मैदान पर उतरे। आलोचनाओं के बाद नए डच कोच पॉल वैन हास की टीम में मैच की शुरुआत से ही अलग ऊर्जा के साथ खेलती दिखी। पहले ही मिनट में भारत को पेनल्टी कॉर्नर का मौक़ा मिला और ड्रैग फ़्लिकर वी रघुनाथ ने टीम हॉकी इंडिया को 1-0 की बढ़त दिला दी। मैच के चौदहवें मिनट में ऑस्ट्रेलिया के डैनियल बीलि गोलकीपर पीआर श्रीजेश को मात देने में कामयाब रहे और स्कोर 1-1 की बराबरी पर आ गया।

वहीं मैच के दूसरे क्वार्टर में भारतीय टीम फिर तालमेल बनाकर खेलती रही। 23वें मिनट में सतबीर, उथप्पा और निकिन थिमैया की तिकड़ी के सहारे टीम हॉकी इंडिया को फिर बढ़त हासिल हो गई। यह गोल निकिन थिमैया के नाम रहा।

तीसरे क्वार्टर की शुरुआत में ही भारतीय टीम फिर से हावी हो गई। टीम के सुपर मिडफ़ील्डर गुरबाज सिंह ने बॉल को ट्रैप किया और दांये फ़्लैंक पर मनप्रीत को शानदार पास बढ़ाया। गुरबाज से मिले पास को मनप्रीत ने गोलपोस्ट तक बढ़ाया और निकिन गेंद को ऑस्ट्रेलियाई नेट में डालने में बखूबी कामयाब रहे।

इस गोल की बदौलत भारत को 3-1 की बढ़त हासिल हो गई और ये दबदबा 52वें मिनट तक कायम रहा। लेकिन आख़िरी आठ मिनट भारतीय टीम अपनी पुरानी कमज़ोरियों की वजह से बेतरतीब नज़र आई। मैच के 53वें मिनट में ऑस्ट्रेलियाई टीम के मैट घोड ने गोल कर स्कोर को 3-2 पर ला दिया। आख़िरी मिनट में निकिन थिमैया के गोल के सहारे भारतीय टीम दुनिया की नंबर 1 टीम को दो गोलों के अंतर से मात देने में कामयाब रही।

इस जीत के साथ वर्ल्ड रैंकिंग में नौवें नंबर की भारत के पोडियम पर बने रहने की उम्मीद बरक़रार है। कांस्य पदक के लिए भारत को अब रविवार को तीसरे-चौथे स्थान के मैच में जीत हासिल करनी होगी।