मलाला के नाम पर नासा ने किया क्षुद्रग्रह का नामकरण

मलाला के नाम पर नासा ने किया क्षुद्रग्रह का नामकरण

इस्लामाबाद। दुनिया की सबसे छोटी उम्र की नोबेल पुरस्कार विजेता और लड़कियों की शिक्षा की बडी पैरोकार पाकिस्तान की मलाला यूसुफजई की उपलब्धियों में अब एक और इजाफा हो गया है। एक क्षुद्रग्रह (एस्टेरायड) का नाम उनके नाम पर रखा गया है। 

मीडिया में आई रिपोर्ट्स के अनुसार कैलीफोर्निया स्थित नासा की जेट प्रोपल्शन लेबोरेट्री के खगोलविज्ञानी एमी मैनजर ने क्षुद्रग्रह 316201 का नाम मलाला रखा है। उन्होंने कहा यह गर्व की बात है कि किसी क्षुद्रग्रह का नाम मलाला के नाम पर रखा गया है। मेरे एक साथी ने मुझे यह बताया था कि कई क्षुद्रग्रहों का नाम ख्यातिप्राप्त लोगों के नाम पर रखे गए हैं लेकिन बहुत ही कम क्षुद्रग्रह ऐसे हैं जिनका नाम समाज में अपने महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए सम्मान पाने वाली किसी महिला के नाम पर रखा गया हो। 

खगोलविद् मैनजर ने मंगल और बृहस्पति ग्रहों के बीच क्षुद्रग्रहों की पट्टी में इस क्षुद्रग्रह को खोजा है और इस कारण इस क्षुद्रग्रह के नामकरण का अधिकार भी उन्हीें के पास है। गौरतलब है कि मलाला को पिछले साल भारत के कैलाश सत्यार्थी के साथ शांति का नोबल पुरस्कार दिया गया था। उन्हें यह सम्मान बच्चों के अधिकारों के लिए काम करने के लिए दिया गया था। मलाला को स्कूल जाकर पढ़ाई करने के चलते तालिबान ने गोली मार दी थी।