पुणे: जेम्स फाकनर के आलराउंड खेल और क्षेत्ररक्षकों के उम्दा प्रदर्शन के दम पर राजस्थान रायल्स ने आईपीएल आठ के अपने शुरुआती मैच में शुक्रवार को यहां पिछले साल के उप विजेता किंग्स इलेवन पंजाब को 26 रन से पराजित किया।

फाकनर ने डेथ ओवरों में 33 गेंद पर दो चौकों और तीन छक्कों की मदद से 46 रन बनाये और बाद में चार ओवर में 26 रन देकर तीन विकेट लिये जिससे पूर्व चैंपियन रायल्स अपने अभियान का सकारात्मक आगाज करने में सफल रहा। फाकनर ने आईपीएल में अपना पहला मैच खेल रहे दीपक हुड्डा (15 गेंद पर 30 रन) के साथ छठे विकेट के लिये 51 रन जोड़े जिससे टास गंवाकर पहले बल्लेबाजी के लिये उतरे रायल्स ने शुरुआती झटकों से उबरकर सात विकेट पर 162 रन का सम्मानजनक स्कोर बनाया। चोटिल शेन वाटसन की जगह कप्तानी कर रहे स्टीवन स्मिथ ने 33 रन का योगदान दिया। पंजाब की तरफ से अनुरीत सिंह ने 23 रन देकर तीन विकेट लिये।

कई धाकड़ बल्लेबाजों से सजी किंग्स इलेवन की टीम इसके जवाब में आठ विकेट पर 136 रन ही बना पायी। उसके चार बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे जिनमें सलामी बल्लेबाज मुरली विजय ने सर्वाधिक 37 रन बनाये। फाकनर के अलावा रायल्स की तरफ से टिम साउथी ने 36 रन देकर दो विकेट लिये। क्रिस मौरिस और प्रवीण ताम्बे ने किफायती गेंदबाजी करके अपना योगदान दिया। महाराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम का विकेट जीवंत था जिससे गेंदबाजों को भी मदद मिल रही थी। दोनों टीमों के गेंदबाजों ने इसका फायदा उठाया। दोनों टीमों की शुरूआत अच्छी नहीं रही।  

किंग्स इलेवन ने पारी की पहली गेंद पर वीरेंद्र सहवाग का विकेट गंवा दिया और इसके बाद उसे नियमित अंतराल में झटके सहने पड़े। इसके लिये रायल्स का बेहतरीन क्षेत्ररक्षण भी जिम्मेदार रहा।

सहवाग ने फिर से बाहर जाती गेंद का पीछा करके विकेटकीपर संजू सैमसन को कैच दिया। रिद्विमान साहा (सात) के रन आउट होने और विस्फोटक ग्लेन मैक्सवेल (सात) के तेवर शुरू में ही ठंडे पड़ जाने के कारण पंजाब पर संकट मंडराने लगा। फाकनर ने तूफानी पारी के खेलने के बाद मैक्सवेल को तूफान बनने से रोका।

सलामी बल्लेबाज विजय ने एक छोर संभाले रखा था लेकिन सैमसन की सीधी हिट पर रन आउट होने से किंग्स इलेवन का स्कोर चार विकेट पर 64 रन हो गया। अक्षर पटेल को बल्लेबाजी के लिये उपर भेजा गया लेकिन डेविड मिलर (23) के आने के बाद रन गति ने कुछ गति पकड़ी। इस दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज ने स्टुअर्ट बिन्नी पर लगातार दो चौके जड़कर शुरुआत की और फिर साउथी की गेंद पर मिडविकेट पर दर्शनीय छक्का लगाया लेकिन फाकनर ने उन्हें डीप थर्डमैन पर कैच कर दिया।

पटेल काफी समय तक टिके रहे। उन्होंने साउथी की गेंद पर बोल्ड होने से पहले 28 गेंदों पर 24 रन बनाये। कप्तान जार्ज बेली ने भी 18 गेंद पर 24 रन बनाये। फाकनर ने अपने एक ओवर में आस्ट्रेलिया के अपने दो साथियों बेली और मिशेल जानसन को आउट करके रायल्स की जीत सुनिश्चित की। इससे पहलेकिंग्स इलेवन के गेंदबाजों ने शुरू में ही रायल्स को करारे झटके दिये। अंजिक्य रहाणे ने अनुरीत की आफ स्टंप से बाहर जाती गेंद पर लंबा शाट खेलने के प्रयास में हवा में गेंद लहरायी। वह आईपीएल में छठी बार खाता खोलने में नाकाम रहे।

रायल्स की जिम्मेदारी अब स्मिथ और स्टुअर्ट बिन्नी (13) पर थी लेकिन पांचवें गेंदबाज के रूप में गेंद थामने वाले जानसन (34 रन देकर दो विकेट) ने इन दोनों को एक ओवर में आउट करके मध्यक्रम भी झकझोर दिया। स्मिथ ने पुल करने का प्रयास किया लेकिन गेंद उनके बल्ले के उपरी किनारे से लगकर थर्ड मैन पर कैच हो गयी जबकि बिन्नी ने विकेट के पीछे कैच थमाया।

हुड्डा ने आईपीएल के अपने पहले मैच में ही लंबे शाट खेलने की अपनी काबिलियत का अच्छा नमूना पेश किया। उन्होंने करणवीर सिंह के एक ओवर में दो छक्के जड़ने के बाद अनुरीत की गेंद भी छह रन के लिये भेजी। जब हुड्डा पंजाब के लिये खतरा बन रहे थे तब अनुरीत ने उनका लेग स्टंप उखाड़ दिया। फाकनर ने पटेल ने अपना पहला छक्का लगाया और फिर 19वें ओवर में दो छक्के और एक चौका लगाकर जानसन का गेंदबाजी विश्लेषण बिगाड़ा। मिलर ने आखिरी ओवर में सीमा रेखा पर उनका खूबसूरत कैच लपका।