दोनों देशों के बीच  हुए 17 समझौतों पर हस्ताक्षर

पेरिस : फ्रांस के दौरे पर गए भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की है कि भारत, फ्रांस से पूरी तरह से तैयार 36 राफेल विमान खरीदेगा।

फ्रांसिसी राष्ट्रपति ओलांद के साथ ‘नाव पे चर्चा’ के बाद साझा बयान में घोषणा की गई कि फ्रांस भारत में 2 बिलियन यूरो का निवेश करेगा। दोनों देशों के बीच 17 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए हैं।

फ्रांस भारत में तीन स्मार्ट सिटी बनाने में मदद करेगा। साथ ही जैतापुर न्यूक्लियर प्लांट के लिए भी दोनों देशों के बीच करार हुआ है।

पीएम मोदी ने कहा कि फ्रांस के सहयोग से भारत में तकनीक का विकास होगा और दोनों देश विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग का दायरा बढ़ाएंगे। फ्रांस ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता का समर्थन किया है।

इससे पूर्व, फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने सीईओ फोरम में घोषणा की कि फ्रांस, भारत में दो अरब यूरो निवेश करेगा। फ्रांस के निवेशकों को आमंत्रित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, “भारत से बड़ा कोई अन्य बाजार नहीं है। यह पिछले छह महीने में तेजी से वृद्धि दर्ज करने वाली अर्थव्यवस्था हो गई है। विश्व बैंक, मूडी जैसी अन्य एजेंसियों ने एक स्वर से कहा है कि भारत सबसे तेज गति से बढ़ता राष्ट्र है।”

प्रधानमंत्री ने कहा, ऐसा देश पाना दुर्लभ है, जहां सरकार विकास को प्रतिबद्ध हो, साथ ही आबादी का लाभ भी हो। निवेशक आमतौर पर बौद्धिक संपदा की सुरक्षा को लेकर चिंतित रहते हैं। केवल भारत जैसा लोकतंत्र ही इसकी गारंटी दे सकता है।”