जीवन में प्रगति के लिए प्राथमिकताएं तय करना ज़रूरी : मुख्यमंत्री

जीवन में प्रगति के लिए प्राथमिकताएं तय करना ज़रूरी : मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने ‘मैनेज लिव एण्ड लीड’ तथा ‘ड्राइविंग यूपीज ग्रोथ थ्रू पावर सेक्टर’ पुस्तकों का विमोचन किया

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज यहां योजना भवन में लखनऊ मैनेजमेन्ट एसोसिएशन (एल0एम0ए0) के तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम में  वेंकट चंगावल्ली द्वारा लिखित ‘मैनेज लिव एण्ड लीड’ तथा ए0के0 माथुर द्वारा सम्पादित ‘ड्राइविंग यूपीज ग्रोथ थ्रू पावर सेक्टर’ पुस्तकों का विमोचन किया। श्री चंगावल्ली द्वारा लिखित पुस्तक को हिन्दी में भी प्रकाशित कराने की आवश्यकता पर बल देते हुए उन्होंने कहा कि इससे अधिक से अधिक लोग इस पुस्तक को पढ़कर लाभ उठा सकेंगे। उन्होंने कहा कि जीवन में प्रगति के लिए प्रत्येक व्यक्ति को अपनी प्राथमिकताएं तय करनी चाहिए। 

मुख्यमंत्री ने श्री चंगावल्ली के अनुभव एवं योग्यता की सराहना करते कहा कि इनसे बहुत कुछ सीखा जा सकता है। उन्होंने कहा कि श्री चंगावल्ली हमेशा कहा करते हैं कि यदि गाइड करने वाला अच्छा होगा तो व्यक्ति को कभी नुकसान नहीं पहंुच सकता। उन्होंने लोगों के जीवन को बचाने के लिए संचालित 

‘108’ एम्बुलेन्स सेवा की सराहना करते हुए कहा कि आज यह सेवा पूरे भारत में लागू है, जिसका श्रेय श्री चंगावल्ली को ही जाता है। 

उत्तर प्रदेश में संचालित ‘108’ समाजवादी स्वास्थ्य सेवा का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके माध्यम से समय पर इलाज की सुविधा के लिए अस्पतालों में पहुंचाकर लाखों लोगों को बचाया गया है। उन्हांेने कहा कि श्री चंगावल्ली की योग्यता को देखते हुए राज्य सरकार ने डायल 100 योजना पर काम करने का अनुरोध किया। जिस प्रकार ‘108’ एम्बुलेन्स सेवा 15 से 20 मिनट में रोगी तक पहुंच जाती है, उसी प्रकार पुलिस भी घटना स्थल पर न्यूनतम समय में पहुंचे , इसके लिए यह प्रयास किया जा रहा है। राज्य सरकार इस व्यवस्था को  लागू करने के लिए आवश्यकतानुसार सभी आधारभूत सुविधाएं मुहैय्या कराएगी। 

श्री यादव ने ए0के0 माथुर द्वारा सम्पादित पुस्तक ‘ड्राइविंग यूपीज ग्रोथ थ्रू पावर सेक्टर’ की सराहना करते हुए कहा कि लखनऊ मैनेजमेन्ट एसोसिएशन के तत्वावधान में पिछले साल विद्युत के सम्बन्ध में आयोजित सेमिनार के निष्कर्षाें को इस पुस्तक में संकलित किया गया है। निश्चित रूप से इस पुस्तक में ऐसे तथ्य शामिल किए गए होंगे, जिससे उत्तर प्रदेश की विद्युत व्यवस्था सुधारने में मदद मिलेगी। 

इससे पूर्व, मुख्य सचिव एवं लखनऊ मैनेजमेन्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष आलोक रंजन ने कहा कि एसोसिएशन में लगभग 400 सदस्य हैं। एसोसिएशन प्रति वर्ष बड़े पैमाने पर सेमिनार इत्यादि आयोजित कराता है। देश का यह एक लब्ध प्रतिष्ठित एसोसिएशन है, जिसे बेहतर कार्य के लिए पिछले वर्ष देश के सबसे अच्छे मैनेजमेन्ट एसोसिएशन में रूप में पुरस्कृत किया गया है। 

इस मौके पर प्रदेश सरकार के गृह विभाग के सलाहकार वेंकट चंगावल्ली ने अपनी पुस्तक के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि राज्य सरकार द्वारा स्थापित की जा रही डायल 100 योजना अत्यन्त प्रभावी होगी। कार्यक्रम को ए0के माथुर ने भी सम्बोधित किया। संचालन एल0एम0ए0 के सचिव एम0ए0 खान ने किया। 

Lucknow, Uttar Pradesh, India