108 सेवा के बेड़े मंे शामिल होंगी 500 नयी एम्बुलेंस

108 सेवा के बेड़े मंे शामिल होंगी 500 नयी एम्बुलेंस

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा गम्भीर मरीजों, दुर्घटना ग्रस्त व्यक्तियों को चिकित्सालयों में तत्काल इलाज दिलाने के उद्देश्य से 14 सितम्बर 2012 से 988 समाजवादी एम्बुलेन्स सेवा निःशुल्क उपलब्ध कराई जा रही है। पूरे प्रदेश में ‘‘108’’ नम्बर पर फोन करके इसकी सेवा प्राप्त की जा सकती है। इस सेवा से अब तक 37.11 लाख व्यक्ति लाभान्वित हो चुके हैं।

यह जानकारी आज यहां स्वास्थ्य, चिकित्सा एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री अहमद हसन ने देते हुए बताया कि प्रदेश की आबादी के मद्दे नजर यह संख्या कम प्रतीत हो रही थी। इसलिए 500 और समाजवादी एम्बुलेंस को इस सेवा से जोड़े जाने का निर्णय लिया गया है। इसके लिये 42.50 करोड़ रुपये की व्यवस्था भी कर ली गयी है। उन्होंने बताया कि इस सेवा से अभी और बेरोजगारों को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। अब तक इस सेवा से 5300 से अधिक लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया जा चुका है। 108 नम्बर पर फोन करने पर शहरी क्षेत्र में 20 मिनट के अन्दर एवं ग्रामीण क्षेत्र में 30 मिनट के अन्दर एम्बुलेंस सेवा उपलब्ध कराई जा रही है। प्रत्येक माह लगभग 9600 गम्भीर मरीजों/दुर्घटना ग्रस्त व्यक्तियों को समय से अस्पताल पहंुचाकर उनकी जान बचाई जा रही है।

श्री हसन ने बताया कि पूर्व में इस सेवा का लाभ सिर्फ जनपद तक सीमित था। अब आवश्यकता पड़ने पर इन्हें मरीजों को जनपद के बाहर के उच्च स्तरीय चिकित्सालयों में पहंुचाने के आदेश निर्गत कर दिये गये हैं, जिसका लाभ लोगों को प्राप्त हो रहा है। गम्भीर एवं क्र्रिटिकल मरीजों को एक जनपद से दूसरे जनपद में सुरक्षित परिवहन के लिए प्रति जनपद-एक, कुल 75 एडवांस लाइफ सपोर्ट (ए.एल.एस.) सिस्टम से युक्त एम्बुलेंस चालू वित्तीय वर्ष में उपलब्ध कराये जाने हेतु धनराशि की व्यवस्था कर ली गई है।

Lucknow, Uttar Pradesh, India