इस सांप की कीमत  हो सकती है 1 करोड़ रूपये !

इस सांप की कीमत हो सकती है 1 करोड़ रूपये !

मुंबई । मुम्बई मेट्रो 3 की आरेयी कॉलोनी में एक अनोखा सांप मिला है। जब इस सांप को रेक्यू सेंटर वालों ने देखा तो वो भी आश्चर्य में पड़ गए।

मुम्बई में मिला यह सांप कोई आम सांप नहीं, बल्कि दुनिया में बहुत कम पाया जाने वाला सांप है। यह रेड सेंड बोआ प्रजाति का सांप है जिसके दो मुंह होते हैं। काला जादू करने वाले लोगों को ऎसे सांपों की बहुत जरूरत होती है। इसके अलावा अन्तराष्ट्रीय तस्कर मार्केट में ऎसे सांपो की मांग जबरदस्त है और उनकी तस्करी होती है। स्नेक रेक्यू सेंटर वालों ने जब इस 7 फुल लंबे सांप को देखा तो उनके भी होश उड़ गए कि जंगल के दलदली इलाकों में बहुत ही कम पाया जाने वाला यह सांप यहां कैसे आ गया।

स्नैक रेक्यू सेंटर से आए कर्मियों का कहना है कि यह सांप खुशकिस्मत है जो सरकारी संरक्षण में आ गया। इनमें से एक कर्मी का कहना है कि उसने अपनी 12 साल सर्विस में ऐसा सांप केवल दूसरी बार देखा है। ऎसे सांपों की तस्करी होती है और इनकी कीमत अन्तराष्ट्रीय तस्कर मार्केट में 2 लाख से 1 करोड़ या इससे भी ज्यादा होती है। इस प्रजाति के सांपो की कीमत उनके आकार, वजन और फीचर के आधार पर तय की जाती है। भारत में ऎसे सांपो की तस्करी पर वाइल्डलाइफ प्रोटेक्शन एक्ट-1972 के शेडयूल 1 के तहत पूरी तरह से पाबंदी है।