पहला क्वार्टर फाइनल कल, श्रीलंका से भिड़ेगा दक्षिण अफ्रीका

सिडनी: श्रीलंका के खिलाफ बुधवार को सिडनी में होने वाले पहले क्वार्टर फाइनल मुकाबले में दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम अपने ऊपर लगे ‘चोकर्स’ का दाग मिटाने के इरादे से उतरेगी।

दक्षिण अफ्रीका की टीम को 1992 में बदकिस्मती के कारण वर्ल्ड कप के नॉकआउट चरण से बाहर होना पड़ा था. सिडनी के इसी मैदान पर डकवर्थ लुईस नियम के कारण उसे इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी गेंद पर 21 रन का लक्ष्य मिला।

इसके बाद 1999 में दक्षिण अफ्रीका सेमीफाइनल से बाहर हो गया, जब ऑस्ट्रेलिया ने टाई रहे मैच में नेट रन रेट के आधार पर उसे पछाड़ दिया।

मौजूदा टीम 2003 की यादों को भी भुलाना चाहेगी, जब डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर सही गणना करने में नाकाम रहने के बाद टीम होम ग्राउंड डरबन में श्रीलंका के खिलाफ टाई रहे मैच के बाद ग्रुप दौर से ही बाहर हो गई थी।

वहीं 2011 वर्ल्ड कप क्वार्टर फाइनल में उसे न्यूजीलैंड ने हराया था, लेकिन बुधवार को एबी डिविलियर्स की टीम दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट इतिहास का नया पन्ना लिखने के इरादे से उतरेगी।

डिविलियर्स ने कहा, ‘‘मैं इतना ही कह सकता हूं कि बुधवार को हम ‘चोक’ नहीं करेंगे। हम अच्छा क्रिकेट खेलेंगे और जीतेंगे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमें सिर्फ अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की कोशिश करनी होगी।’’ दक्षिण अफ्रीका के पास बल्लेबाजी में डिविलियर्स और हाशिम अमला हैं तो गेंदबाजी की अगुवाई डेल स्टेन करेंगे। उसके पास बेहतरीन खिलाड़ियों की जमात तो है, लेकिन प्रश्न यह है कि क्या बड़े मैच में वे अपनी प्रतिभा के साथ न्याय कर पाएंगे।

दूसरी ओर श्रीलंका का नॉकआउट मैचों में अच्छा रिकॉर्ड है। वह पिछले दो वर्ल्ड कप फाइनल खेलने के अलावा टी20 वर्ल्ड कप जीत चुका है और 1996 में विश्व कप विजेता भी रहा है।

मौजूदा टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बना चुके कुमार संगाकारा (496 रन) लगातार चार वनडे शतक जड़ने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए। अपने कैरियर के आखिरी टूर्नामेंट में वह बेहतरीन फॉर्म में हैं। वहीं सलामी बल्लेबाज तिलकरत्ने दिलशान भी दो शतक बना चुके हैं। लसिथ मलिंगा की अगुवाई में श्रीलंका की गेंदबाजी भी दमदार है।

मैथ्यूज को एससीजी पर घरेलू समर्थन मिलने का भी यकीन है। उन्होंने कहा, ‘‘मेलबर्न या सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेलते समय लगता है कि हम घर पर खेल रहे हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ऑस्ट्रेलिया या दुनियाभर में बसे अधिकांश श्रीलंकाई हमारी हौसलाअफजाई के लिए सिडनी में जुटेंगे। हमें यहां खेलने में बहुत मजा आता है।’’ क्रिकेट पंडितों ने इसे डिविलियर्स और संगकारा का मुकाबला करार दिया है, लेकिन दक्षिण अफ्रीकी कप्तान ने इसे नकारते हुए कहा कि खेल व्यक्तियों से बड़ा है।

उन्होंने कहा, ‘‘ईमानदारी से कहूं तो मुझे उम्मीद है कि आप इसे गलत तरीके से नहीं देखेंगे। यह मेरी या उसकी बात नहीं है। मैं सिर्फ बुधवार का मैच जीतना चाहता हूं। यदि हमारे लिए 11वें नंबर का खिलाड़ी भी जीत दिलाता है तो मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता। मैं बस मैच जीतना चाहता हूं।’’