पाकिस्तान और आयरलैंड के बीच होगा करो या मरो  मुक़ाबला

पाकिस्तान और आयरलैंड के बीच होगा करो या मरो मुक़ाबला

एडीलेड: लगातार अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रही पाकिस्तानी टीम विश्व कप क्रिकेट पूल बी के करो या मरो के मुकाबले में कल ‘जाइंट किलर’ आयरलैंड से खेलेगी। ग्रुप चरण के इस आखिरी लीग मैच की विजेता टीम क्वार्टर फाइनल में पहुंचेगी जबकि हारने वाली टीम का रनरेट के आधार पर वेस्टइंडीज से मुकाबला होगा ।

वेस्टइंडीज को कल संयुक्त अरब अमीरात से खेलना है जिसे जीतने पर उसके पाकिस्तान और आयरलैंड के समान छह अंक हो जाएंगे। इससे इस पूल से क्वार्टर फाइनल में जाने वाली चौथी टीम के लिए रस्साकशी तेज हो जाएगी। गत चैम्पियन भारत और दक्षिण अफ्रीका पहले दो स्थानों पर है जबकि सह मेजबान ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, श्रीलंका और बांग्लादेश पूल ए से क्वालीफाई कर चुके हैं।

पाकिस्तानी टीम को इस मैच से पहले विश्व कप 2007 की यादें ताजा हो गई होगी जब आयरलैंड ने उसे हराया था। उस मैच से न सिर्फ पाकिस्तानी टीम विश्व कप से बाहर हो गई थी बल्कि कोच बाब वूल्मर भी मैच के एक दिन बाद अपने होटल के कमरे में मृत पाये गए थे। उसके बाद से दोनों टीमों ने एक दूसरे के खिलाफ चार वनडे खेले जिनमें से पाकिस्तान ने तीन जीते और चौथा टाई रहा ।

मौजूदा विश्व कप में भी दोनों टीमों ने पांच में से तीन मैच जीतकर छह अंक हासिल किये हैं। पाकिस्तान को पहले ही मैच में भारत ने और फिर वेस्टइंडीज ने हराया। मिसबाह उल हक की अगुवाई वाली टीम ने हालांकि जिम्बाब्वे, संयुक्त अरब अमीरात और दक्षिण अफ्रीका को हराकर वापसी की।

दूसरी ओर आयरलैंड ने पहले ही मैच में वेस्टइंडीज को 305 रन के लक्ष्य का पीछा करके हराया। इसके बाद यूएई और जिम्बाब्वे पर जीत दर्ज की लेकिन भारत और दक्षिण अफ्रीका से हार गई। पाकिस्तानी टीम में मिसबाह को छोड़कर कोई बल्लेबाज 50 से अधिक की औसत से रन नहीं बना सका। टीम ने सिर्फ एक बार 250 से अधिक रन बनाये और वह भी यूएई के खिलाफ।

पाकिस्तान के बल्लेबाजी कोच ग्रांट फ्लावर ने कहा, मैं चाहता हूं कि बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन करे जो उनका काम है। वे इससे कहीं बेहतर बल्लेबाजी कर सकते हैं। पाकिस्तान के आक्रमण का दारोमदार उसके तेज गेंदबाजों पर होगा जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन किया था। बायें हाथ के तेज गेंदबाज मोहम्मद इरफान, राहत अली और वहाब रियाज ने तीन तीन विकेट चटकाये थे।