राष्ट्रीय होम्योपैथिक कांफ्रेन्स जोधपुर में 14-15 मार्च को

राष्ट्रीय होम्योपैथिक कांफ्रेन्स जोधपुर में 14-15 मार्च को

लखनऊ। रिसर्च सोसाइटी आॅफ होम्योपैथी के तत्वाधान में नेशनल होम्योपैथिक कांफ्रेन्स का आयोजन 14 एवं 15 मार्च 2015 को टाउन हाल, जोधपुर, राजस्थान में किया जा रहा है, जिसमें देश  भर से 1000 से अधिक होम्योपैथिक  विशेषज्ञ भाग लेंगें। कांफ्रेन्स की विषय वस्तु ’’घर-घर के लिए होम्योपैथी’’ होगी। 

यह जानकारी सोसायटी के सचिव एवं केन्द्रीय होम्योपैथी परिषद के सदस्य डा0 अनुरुद्ध वर्मा ने दी है। उन्होने बताया कि सेमिनार में 6 वैज्ञानिक सत्र होंगें जिसमे विशेषज्ञ चिकित्सक होम्योपैथी द्वारा सफलतापूर्वक उपचारित विभिन्न रोगों के प्रमाण सहित सांख्कीय आंकडे़ प्रस्तुत कर यह साबित करेगें कि होम्योपैथी आधुनिक चिकित्सीय मापदण्डों पर खरी चिकित्सा पद्धति है इससे चिकित्सा विज्ञान एवं जनता में होम्योपैथी के प्रति व्याप्त भ्रांतियां समाप्त होंगी तथा होम्योपैथी पर अवैज्ञानिकता तथा मात्र खुश  करने वाली पद्धति का आरोप लगाने वालों का जवाब भी मिल जायेगा। 

उन्होने बताया कि सेमिनार में राष्टंीय व अन्र्तराष्टंीय जनस्वास्थ्य के समक्ष उत्पन्न हो रही समस्याओं के होम्योपथिक समाधान पर गहन विचार विमर्ष कर होम्योपैथी को जन स्वास्थ्य के प्रभावी विकल्प के रुप में स्थापित करने की भुमिका तैयार की जायेगी। 

उन्होने बताया कि कांफ्रेन्स के वैज्ञानिक सत्रों मे हैदराबाद के डा0 एस0 प्रवीन कुमार ब्रेन ट्यूमर के होम्यापैथिक उपचार, गोआ के डा0 अरविन्द कोठे बर्न होम्योपैथिक प्रबन्धन, बंगलौर के डा0 बी0डी0 पटेल लैक्सिस औषधि, जयपुर के डा0 पवन शर्मा मस्कूलर डिस्टंफी, हैदराबाद के डा0 धीरज नन्दा मीनोपफज़, भुवनेश्वर के ढा0 एल0 के0 नन्दा पेट की गांठ, हैदरबाद की ही डा0 बी अरुना प्राथमिक बांझपन, भुवनेश्वर की डा0 सूमना पांडा पी.सी.ओ.एस., बंगलौर के डा0 एच.एल. स्वामी गाॅलब्लैडर स्टोन, लयपुर के डा0 जे0डी0 दरियानी, वृद्धावस्था के रोगो, जमशेदपुर के डा0 कुलवन्त सिंह रयूमेटिक फिवर, पंजाब के डा0 सैयद तनवीर हुसैन कैंसर, लखनऊ के डा0 नरेश अरोरा यूटराइन फाइब्राइट, उदयपुर के डा0 अमिया गोस्वामी मोटापे, लखनऊ के डा0 पंकज श्रीवास्तव मेटाबोलिक बोन डिसआडर, रायबरेल के डा0 रमेश श्रीवास्तव गूंगे-बहरे, डा0 प्रभात श्रीवास्तव कैंसर के होम्योपैथिक उपचार के साथ पटना के डा0 एम0 के साहनी इविडेन्स बेस्ड सेलेक्सन आॅफ मेडिसिन, कोलकता के डा0 रजत चटोपाध्याय क्लीनिकल मेडिसिन, भोपाल के डा0 निशान्त नाम्बिसान रिपर्टराइजेशन तकनीक, इलहाबाद के डा0 एस0 एम0 सिंह क्योरर्ड केसेज़, जबलपुर के डा0 जी0पी0 पाटिल मरीज़ के परीक्षण, मुज्जफरपुर के डा0 दया शंकर सिंह केस एनालिसिस पर शेध पत्र प्रस्तुत करेंगें।

उन्हो ने बताया कि सेमिनार के अवसर पर एक स्मारिका का प्रकाशन किया जाएगा तथा होम्योपैथिक औषधियों, पुस्तको, यंत्रों एवं शोधों की एक प्रर्दषनी भी लगायी जाएगी। उन्होने बताया कि सोसाइटी इसके पूर्व देश विदेश में 25 से अधिक राष्टंीय एवं अंर्तराष्टंीय सम्मेलनों का सफलता पूर्वक आयाजा कर चुकी है।

Lucknow, Uttar Pradesh, India