सरकारी निर्देशो का उल्लंघन करने वालो पर हो सख्त कार्यवाही: कारी जुबेर कासमी

रिपोर्ट-रमेश चन्द्र गुप्ता

बहराइच: कोरोना संक्रमण के बीच जहां प्रशासन द्वारा सभी धार्मिक स्थलों को बंद रखने की अपील की गई है वहीं मुस्लिम समुदाय के मौलानाओं आदि ने भी मुस्लिम समुदाय के अनुयायियों से घरो में रहकर नमाज अदा करने की अपील कर रखी है। इसके बावजूद भी जिले की दो मस्जिदो में जुमे की नमाज अदा करने के लिये सामूहिक रूप से एकत्र दो मौलवियों समेत करीब 32 नमाजियों को पुलिस टीम ने दबिश देकर गिरफ्तार कर लिया और महामारी व लाकडाउन आदि की धाराओ में केस दर्ज किया। जमीयतुल उलेमा के जिलाध्यक्ष कारी जुबेर कासमी ने कहा कि ऐसे लोगो को कतई बख्शा नही जाना चाहिए, जो प्रशासनिक निर्देशों व मुस्लिम धर्मगुरूओ की नसीहतो को नजरअन्दाज कर सामूहिक रूप से एकत्र हो रहे है।

जिले के थाना बौंडी के डिहवा में सामूहिक रूप से जुमे की नमाज अदा करने के लिए मस्जिद पर एकत्र मौलवी सईद व 23 लोगो पर लॉकडाउन उल्लंघन व महामारी अधिनियम में अभियोग पंजीकृत किया गया है। वहीं थाना खैरीघाट के तेलियानपुरवा में मस्जिद मे नमाज अदा करने हेतु एकत्र मस्जिद के मौलवी मौलवी रमजान अली पुत्र अलीजान व अन्य 8 पर महामारी अधिनियम की धारा-3 व अन्य सुसंगत धाराओ के केस दर्ज कर विधिक कार्यवाही की जा रही है। इस संबंध में जमीयतुल उलेमा के जिलाध्यक्ष कारी जुबेर कासमी का कहना है कि मुस्लिम धर्मगुरूओ की ओर से लगातार घरों पर नमाज अदा करने की बात ऐलान की जा रही है। उन्होने कहा कि सरकारी गाइड लाइन को नजर अन्दाज कर मस्जिदो में नमाज हेतु एकत्र हुए लोगो को पुलिस ने गिरफ्तार कर सम्बन्धित धाराओ में केस दर्ज किया है। ऐसे में सरकारी निर्देशो का पालन न करने वालो पर सख्त से सख्त कार्यवाही की जानी चाहिये।

ज्ञात हो कि इससे पूर्व भी जिले के अन्य मस्जिदो में भी सामूहिक रूप से जुमे की नमाज अदा करने के दौरान नमाजियों के एकत्र होने पर पुलिस ने सभी के खिलाफ केस दर्ज किया था। वही दूसरी ओर बैठक के दौरान रूमी मियाॅ, मौलाना शमसुद्दीन, पूर्व चेयरमैन तेजे खाॅ, दरगाह प्रबन्ध कमेटी के अध्यक्ष सै. शमशाद अहमद एडवोकेट, मौलाना मोईनुद्दीन, मौलाना मुसाब, मौलाना इनायतउल्लाह कासमी, चेयरमैन नानपारा अब्दुल मोहीद, रिसिया के महमूद अहमद, हकीर अहमद सहित अन्य धर्मगुरूओं ने डीएम व एसपी के साथ बैठक तथा विभिन्न थाना क्षेत्रो में बैठक के दौरान प्रशासन को सहयोग की सहमति प्रदान की थी।

जिले के विभिन्न क्षेत्रो में आठ कोरोना पाजिटिव के मिलने के बाद स्थिति और गंभीर हो चुकी है ऐसे में प्रशासन हर प्रकार से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना चाहता है जिससे आने वाले दिनों में कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। ऐसे में माह रमजान की शुरूआत होने के बाद मुस्लिम धर्मगुरूओं की जिम्मेदारी और बढ़ जाती है कि वह रमजान माह में मुस्लिम अनुयायियों को घरो पर रहकर नमाज व तराबी पढ़ने के लिये प्रेरित करे।