सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि एयर कंडीशनर (AC) का इस्तेमाल करने से कोरोना वायरस फैल सकता है। मैसेज में यह भी कहा जा रहा है कि कोरोना का संक्रमण एसी की वजह से तेजी से फैलाता है। अब बारी आती है हकीकत जांचने की क्या एसी वास्तव में खतरनाक है या फिर ये अफवाह है।

पीआईबी (PIB) के फैक्ट चेक के मुताबिक इस मैसेज में पूरी तरह सच्चाई नहीं है कि एसी से कोरोना फैलता है। पीआईबी ने ट्वीट करते हुए बताया है कि विंडोज एसी के इस्तेमाल करने में कोई खतरा नहीं है, लेकिन सेंट्रल एसी के इस्तेमाल में खतरा है। इसके साथ ही पीआईबी ने एक वीडियो भी ट्वीट किया है जिसे आप देख सकते हैं।

उदाहरण के तौर पर यदि आप अपने घर में विंडोज एसी इस्तेमाल कर रहे हैं तो कोई दिक्कत नहीं है लेकिन यदि किसी ऑफिस या अस्पताल में सेंट्ल एसी इस्तेमाल हो रहा है और वहां कोई कोरोना से संक्रमित है तो पूरे ऑफिस और अस्पताल में कोरोना का संक्रमण फैल सकता है।

सोशल मीडिया भी इस तरह के कई दावे किए जा रहे थे कि गर्मी बढ़ने के साथ ही कोरोना वायरस खत्म हो जाएगा। जबकि अभी तक इससे जुड़ा कोई रिसर्च सामने नहीं आया है कि गर्मी बढ़ने से कोरोना खत्म हो जाएगा। ऐसे में बेहतर यही है कि सोशल मीडिया का इस्तेमाल करें लेकिन अफवाहों पर कड़ी नजर रखें।