बीजिंगः चीन में कोरोना वायरस के 42 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमित लोगों की संख्या शुक्रवार को 81,907 हो गई। इसके साथ ही देश में ठीक हुए लोगों की भी दोबारा जांच शुरू कर दी गयी है ताकि इस घातक वायरस के दोबारा लौटने के सारे रास्ते बंद किए जा सकें। चीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि 42 लोगों में से 38 बाहर से आए लोग हैं।

अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि वहीं 47 ऐसे लोग वायरस से संक्रमित पाए गए, जिनमें इसके कोई लक्षण नहीं थे। इनमें से 14 विदेश से आए लोग हैं। चीन के स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने शुक्रवार को बताया कि देश में कोविड-19 के 42 नए मामले सामने आए हैं, जिनमें 38 बाहर से आए संक्रमित हैं।

चीन ने देश में कोरोना वायरस का संकट फिर लौटने की चिंताओं के बीच कोविड-19 महामारी के ठीक हुए मरीजों की फिर से जांच करने और बिना लक्षण वाले मामलों को लेकर निगरानी तेज करने का बृहस्पतिवार को आदेश दिया। वुहान में 76 दिन से चला आ रहा लॉकडाउन हटने के एक दिन बाद इस कदम की घोषणा की गई है।

वुहान से ही इस महामारी की शुरुआत हुई थी। देश में महामारी से मरने वालों की संख्या 3,336 और संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 81,907 हैं। इनमें स्वस्थ हुए 77,455 लोग भी शामिल है। एनएचसी ने बताया कि बिना किसी लक्षण के संक्रमित पाए गए कुल 1,097 लोगों में से 349 विदेश से आए लोग हैं, जो अब भी चिकित्सीय निगरानी में हैं।

नई आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार इन लोगों में वायरस के बुखार, खांसी या गला खराब होने जैसे कोई लक्षण नहीं थे लेकिन ये जांच में कोविड-19 से संक्रमित पाए गए। हांगकांग में चार लोगों की मौत के साथ वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 973 हो गई थी। मकाउ में 45 और ताइवान में 380 मामले है, जिनमें मारे गए पांच लोग शामिल हैं।