वुहान: कोरोना वायरस महामारी का केंद्र बना वुहान शहर फिर से पटरी पर लौट आया है। चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान जहां से कोरोना वायरस महामारी शुरू हुई और पूरी दुनिया में फैल गई, वहां 76 दिनों के बाद लॉकडाउन खत्म हो गया है। वुहान में लॉकडाउन को देखते हुए ही दुनिया के कई देशों ने इस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन का यही मॉडल अपनाया था। प्रशासन के इजाजत के बाद वुहान के लोग अब घर से बाहर निकल रहे हैं और यात्राएं भी कर रहे हैं।

बुधवार की मध्य रात्रि से लॉकडाउन खत्म होने के बाद शहर के 1.1 करोड़ लोगों को अब कहीं भी आने जाने के लिए विशेष अनुमति की जरूरत नहीं होगी बशर्ते अनिवार्य स्मार्ट फोन एप्लिकेशन में यह पता चलता हो कि वे स्वस्थ हैं और किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में नहीं आए हैं।

चीन की सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने अपने ट्विटर हैंडल के कई वीडियो पोस्ट किया है जिसमें लोग सड़कों, रेलवे स्टेशनों और एयरपोर्ट पर कतार में खड़े दिख रहे हैं। इस मौके पर यांगतेज नदी के दोनों ओर लाइट शो हुआ, गगनचुंबी इमारतों और पुलों पर ऐसी छवियां तैर रहीं थीं जिनमें स्वास्थ्यकर्मी मरीजों को ले जाते हुए दिख रहे थे, तो कहीं वुहान के लिए ‘हीरोइक सिटी’ शब्द दिख रहे थे।