नई दिल्ली: अमेरिका ने कोरोना वायरस को मात देने के लिए चौतरफा युद्ध जारी रखा है लेकिन इस संक्रमण के विस्तार में कोई कमी नहीं आ रही है। कोविड-19 की वजह से यहां 5,000 से अधिक मौतें और 200,000 से अधिक संक्रमण के मामले सामने आए हैं जो दुनिया में सबसे ज्यादा है।

जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के अनुसार, कोरोना वायरस से संक्रमित होने वाले अमेरिकियों की संख्या अब 2,14,000 हो गई है और बुधवार की रात तक 5,093 लाेग इस जानलेवा बीमारी से अपनी जान गंवा चुके हैं। जबकि विश्व स्तर पर 9,30,000 से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं और 46,809 लोग कोरोना वायरस के कारण मारे गए हैं।

ट्रंप ने बुधवार को व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा, "अमेरिका ने इस भयानक वायरस को हराने के लिए ऑल-आउट युद्ध जारी रखा हुआ है। आप देख रहे हैं कि यह कितना भयानक है, खासकर जब आप कल से संख्याओं को देख रहे हैं।"

अमेरिका में हर गुजरते दिन के साथ संक्रमणों की संख्या बढ़ती जा रही है। ऐसे डरावने परिदृश्य को अमेरिकियों ने दशकों में नहीं देखा है।

अमेरिका में भारत की तरह कोई राष्ट्रीय लॉकडाउन नहीं होने के बावजूद 330 मिलियन आबादी में से लगभग 270 मिलियन 30-दिन से 70 दिनों तक घर में रहने की स्थिति में मजबूर हैं। सभी स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को बंद कर दिया गया है और अमेरिका का तेजी से बढ़ता पर्यटन और यात्रा उद्योग ठहराव पर आ गया है।

ट्रंप ने बुधवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा, "हम हर मोर्चे पर वायरस के िख्लापफ लड़ रहे हैं, सामाजिक दूरी, हमारे श्रमिकों के लिए आर्थिक सहायता, तेजी से चिकित्सा सुविधाएं, हमारे लोगों के स्वास्थ्य को खतरे में डालने वाली खतरनाक विदेश यात्रा पर प्रतिबंध लगा रहे हैं,और हमने यह सब किसी की तुलना में बहुत पहले किया था।"

इस सप्ताह के प्रारंभ में, ट्रंप ने सामाजिक दूरी सहित कई एहतियाती उपायों को 30 अप्रैल तक बढ़ा दिया।