नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Covid-19) महामारी संकट थमने का नाम नहीं ले रहा है। दुनिया भर में इसके मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। अमेरिका, इटली और स्पेन में कोरोना वायरस से प्रभावित टॉप 3 देशों में शामिल हैं। पिछले 24 घंटे में सिर्फ इन तीन देशों में 2300 से ज्यादा मौतें हुई हैं। चीन और ईरान के अलावा कोरोना वायरस का कहर यूरोपीय देशों पर टूटा है।

इटली ने कोरोना वायरस संक्रमण को जड़ से खत्म करने की खातिर लॉकडाउन की अवधि अप्रैल माह के मध्य तक बढ़ा दी है। यहां इस संक्रमण के कारण दुनिया में सर्वाधिक 11,591 लोगों की मौत हुई है। प्रधानमंत्री ग्यूसेप कोंते ने सोमवार को कहा कि बंद में किसी भी तरह की ढील धीरे-धीरे करके ही दी जाएगी ताकि इटली ने अब तक इस संक्रमण के खिलाफ जो कुछ भी सफलता हासिल की है, उस पर पानी न फिर जाए।

इस वैश्विक महामारी को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन करने की पहल करने वाला इटली पहला पश्चिमी देश था। यहां इस संक्रमण के मामले 1,00,000 से अधिक हो चुके हैं। अब यहां संक्रमण फैलने की रफ्तार भी कम होती दिख रही है।

फ्रांस में कोरोना वायरस महामारी से सोमवार को 418 लोगों की मौत हो गई। इस महामारी से एक दिन में हुई मौतों की यह सर्वाधिक संख्या है जिसके बाद मरने वालों का कुल आंकड़ा 3,024 पर पहुंच गया। सरकार ने रोजाना जारी होने वाले बुलेटिन में कहा कि फ्रांस में कोविड-19 के 20,946 मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं जिनमें से 5,056 को आईसीयू में रखा गया है।

कोरोना वायरस का अब तक विश्व के 200 देशों में फैल चुका है। पूरी दुनिया में इस वायरस के अब तक 7.85 लाख मामले सामने आ चुके हैं जबकि इस वायरस के प्रकोप से 37815 मौतें हुई हैं। कोरोना वायरस से मौतों का सिलसिला दिसंबर 2019 में चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान शहर से हुई थी।

दुनिया भर में अभी कोरोना वायरस के 5.82 लाख केस एक्टिव हैं। जबकि 1.65 लाख लोगों का इलाज सफलतापूर्वक किया जा चुका है। वहीं 29488 लोगों की स्थिति अभी क्रिटिकल है।

ईरान में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 2,757 तक और संक्रमण के मामलों की संख्या 40 हजार के पार पहुंच गई है। इस देश में 19 फरवरी को कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया था और तब से इस महामारी से निपटने के लिए ईरान संघर्ष कर रहा है।

बेल्जियम में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या सोमवार को 500 के पार पहुंच गई और इस महामारी के लगभग 12,000 मामले सामने आये हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि कोरोना वायरस से 513 लोगों की मौत हुई है और प्रयोगशालाओं की जांच में 11,899 मामलों की पुष्टि हुई है। बेल्जियम में शुक्रवार को लॉकडाउन उपायों को दो सप्ताह यानी 18 अप्रैल तक बढ़ा दिया गया था।

भारत में कोरोना वायरस के केस बढ़ते जा रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में कोविड-19 के मरीजों की संख्या बढ़कर 1356 हो गई है। इस वायरस से भारत में 45 लोगों की मौत हुई है।

पाकिस्तान में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की तादाद मंगवार को बढ़कर 1717 हो गई। पाकिस्तान सरकार द्वारा लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराने के लिए देश भर में सेना की तैनाती की गई है। पाकिस्तान में इस वायरस से अब तक 21 लोगों की मौत हुई है।