बहराइच: नगर समेत कस्बाई व ग्रामीण क्षेत्रो में दिखा जनता कर्फ्यू का असर

बहराइच: नगर समेत कस्बाई व ग्रामीण क्षेत्रो में दिखा जनता कर्फ्यू का असर

बाजारो व सड़को पर पसरा रहा सन्नाटा, प्रशासन ने नगर को कराया सेनेटाइज़

तालियों, थालियों, घंटियो, डमरू व शंखनाद से वातावरण हुआ गुंजायमान

रमेश चन्द्र गुप्ता

बहराइच: कोरोना वायरस की रोकथाम के उद्देश्य से पीएम के आवाह्न पर किये गये जनता कफ्र्यू का जिले की जनता ने पूर्ण समर्थन किया और बाजारो को पूरी तरह बन्द रखकर अपने-अपने घरो में कैद रहे। कोरोना वायरस के संक्रमण पर प्रभावी रोक के लिये जिले के शहर व कस्बाई इलाकों के साथ ही ग्रामीण क्षेत्र के लोग काफी जागरूक नजर आये और जिला प्रशासन द्वारा जारी की गई गाइड लाइन का पूर्ण पालन किया। वहीं जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने जिले भर में भ्रमण कर आमजन द्वारा जनता कफ्र्यू का सहयोग करने पर उनकी प्रशंसा की। डीएम व एसपी ने भारत-नेपाल सीमा क्षेत्र के रुपईडीहा कंस्बा पहुँचकर नेपाल राष्ट्र के समकक्ष अधिकारियों से मुलाकात कर कोरोना वायरस की रोकथाम हेतु जरूरी एहतियाती कदम उठाने की बात कही।

जनता कफ्र्यू के दौरान सड़को व बाजारों के वीरान होने से प्रशासन ने सभी मार्गो व बाजारों में नगर पालिका कर्मियों की मदद से सेनेटाइज़ कराया जिससे कोरोना संक्रमण को खत्म किया जा सके। पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर जिले भर में पुलिस टीम गश्त करती रही और आमजन को अपने-अपने घरो में रहकर कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने हेतु जागरूक करती रही। दूसरी ओर जिले के किसी भी क्षेत्र से खांसी, सर्दी, जुकाम आदि से संक्रमित मरीज की सूचना मिलने पर स्वास्थ्य टीम मुस्तैद रही और एम्बुलेंस टीम के द्वारा उन्हें नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्रो पर उपचार हेतु ले जाया गया।

पीएम के आवाह्न पर जनता कर्फ्यू की शाम 5 बजे बजते ही नगर क्षेत्र के सभी मोहल्ले में काफी संख्या में लोग अपने घरो की छतो व दरवाजे पर आ गये और बालकनी में खड़े रहकर तालियों, थालियों, घंटियो, शंख आदि को बजाकर वातावरण को गुजायमान कर दिया और कोरोना संक्रमण के फैलाव के बीच आमजन की सुरक्षा हेतु कार्यरत स्वास्थ्य कर्मियों व नगर पालिका कर्मियों के साथ ही पुलिस व मीडिया कर्मियों के प्रति आभार प्रकट किया। वहीं प्रदेश सरकार द्वारा जनता कर्फ्यू की समय सीमा सुबह तक बढ़ाये जाने से लोगो में तरह-तरह की चर्चाएं होने लगी है। जिलेवासियों में जनता कर्फ्यू की सीमा 31 मार्च तक बढ़ाये की आशंका को लेकर असमंजस की स्थिति बनी रही। चैक घण्टाघर क्षेत्र के अतिरिक्त सभी वार्डों, रेलवे स्टेशन, बस अड्डों, टैक्सी स्टैण्ड सहित सभी प्रमुख प्रतिष्ठानों के परिसरों को सेनिटाईजिंग करने की कार्यवाही की गयी। नगर के अलावा नानपारा, रूपईडीहा, मिहीपुरवा, कैसरगंज, पयागपुर, विशेश्वरगंज, जरवलरोड, फखरपुर, आदि कस्बाई इलाको व ग्रामीण अंचलो में बाजारें पूरी तौर से बंद रही और क्षेत्रवासियों ने जनता कफ्र्यू के बीच घरो से निकलना मुनासिब नही समझा। पुलिस व प्रशासनिक दस्ता जनता कफ्र्यू के बीच भ्रमणशील रहा और टोकाटाकी कर इक्का-दुक्का निकले

नेपाल सीमा पर एहतियात बरते तैनात के अधिकारी

बहराइच: जिलाधिकारी शम्भु कुमार ने पुलिस अधीक्षक डॉ. विपिन कुमार मिश्रा के साथ भारत-नेपाल सीमा के रुपईडीहा क्षेत्र पहुँचकर नेपाल राष्ट्र के समकक्ष अधिकारियों से मुलाकात की और कोरोना वायरस की रोकथाम हेतु जरूरी एहतियाती कदम उठाने की बात कही। साथ ही दोनो देशो के मध्य बेवजह आने-जाने वाले लोगो पर रोक लगाने व आवश्यकता पड़ने पर आने वाले लोगो की जांच कर उन्हें सीमा मे प्रवेश दिये जाने की बात कही।

जरूरत पड़ी तो घर पहुंचेगी स्वास्थ्य टीम

बहराइच: कोरोना वायरस के फैलाव पर ब्रेक लगाने के लिये जिले का स्वास्थ्य विभाग लोगों की मदद करने के लिए आगे आया और संक्रमित मरीजों की मदद हेतु स्वास्थ्य टीम को उनके घर पर भेजेगा। सीएमओ डॉ.सुरेश सिंह ने बताया कि किसी को भी अस्पताल तक दौड़ लगाने की जरूरत नहीं है। जरूरत होने पर स्वास्थ्य विभाग आपके घर पर टीम भेजेगा। पुलिस हेल्प के लिए 112 और एंबुलेंस सेवा के लिए 108 पर संपर्क कर सकते हैं।

Uttar Pradesh, India