दुनिया की आधी आबादी होगी कोरोना की चपेट में, तीन प्रतिशत लोगों की हो सकती है मौत: रिपोर्ट

दुनिया की आधी आबादी होगी कोरोना की चपेट में, तीन प्रतिशत लोगों की हो सकती है मौत: रिपोर्ट

नई दिल्ली: कोरोनावायरस दुनिया की आधी आबादी को अपनी चपेट में ले लेगा और लगभग इनमें से 3% लोगों की मौत होगी, यह निष्कर्ष इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (EIU ) के विश्लेषकों ने अपने एक अध्ययन में निकाला है| EIU ने अपनी रिपोर्ट में कहा, "हम मानते हैं कि कोरोना वायरस दुनिया की आबादी का लगभग 50% हिस्सा संक्रमित करेगा जिसमें 20% मामले गंभीर होंगे और 1-3% लोगों की मृत्यु होगी।"

EIU ने भविष्यवाणी की है कि इस महामारी के आने से वैश्विक विकास 2020 में सिर्फ 1% रहेगा - महामारी शुरू होने से पहले यह अनुमान 2.3% था । विश्लेषकों ने कहा कि वैश्विक वित्तीय संकट के बाद से वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर सबसे कम है।

जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के डेटा के अनुसार दुनिया भर में कोरोना वायरस से अबतक 8,000 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है, 200,000 से अधिक लोग पॉजिटिव पाए गए हैं। आंकड़ों के मुताबिक, दुनिया भर में 82,000 से अधिक लोग वायरस से उबर चुके हैं।

EIU के विश्लेषकों ने कहा, "मृत्यु अनुपात देशों के प्रभावी रूप से उपाय करने और महामारी को रोकने की क्षमता पर निर्भर करेगा।" उदाहरण के लिए खराब स्वास्थ्य प्रणाली वाले देशों में मृत्यु अनुपात अधिक होगा।