राज्यसभा चुनाव: सिंधिया के खिलाफ दिग्विजय सिंह , कांग्रेस ने जारी की 9 उम्मीदवारों की लिस्ट

राज्यसभा चुनाव: सिंधिया के खिलाफ दिग्विजय सिंह , कांग्रेस ने जारी की 9 उम्मीदवारों की लिस्ट

नई दिल्ली: कांग्रेस ने राज्यसभा उम्मीदवारों की अपनी लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में छत्तीसगढ़, झारखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मेघालय और राजस्थान से पार्टी उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया गया है। लिस्ट के मुताबिक मध्य प्रदेश से दिग्विजय सिंह, फूल सिंह बारैया कांग्रेस उम्मीदवार होंगे। छत्तीसगढ़ से पार्टी केटीएस तुलसी और श्रीमती फुलो देवी नेताम को राज्यसभा भेजने का फैसला किया है।

झारखंड से शहजादा अनवर पार्टी उम्मीदवार होंगे। महाराष्ट्र में राजीव साटम और मेघालय में केनेडी कोमेलियस खेलाम का नाम का ऐलान किया गया है। राजस्थान से केसी वेणुगोपाल और नीरज डांगी का नाम शामिल किया गया है।

गुजरात से कांग्रेस ने शक्तिसिंह गोहिल और भारत सिंह सोलंकी को राज्यसभा भेजने का फैसला किया है। हरियाणा में कांग्रेस ने पूर्व सीएम भूपेन्द्र सिंह हुड्डा की मांग के आगे झुकते हुए उनके बेटे दीपेन्द्र सिंह हुड्डा को उम्मीदवार बनाया है।

राज्यसभा के लिए 26 मार्च को चुनाव होना है, वहीं नामांकन की आखिरी तारीख 13 मार्च है। कांग्रेस को बिहार में सहयोगी दल राजद ने ही झटका दे दिया है। दरअसल राजद ने बिहार में विपक्ष के खाते में आयी दोनों सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है, जबकि कांग्रेस को एक सीट मिलने की उम्मीद थी।

वहीं दूसरी तरफ भाजपा ने नौ राज्यों की 11 सीटों के लिए अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं। इनमें से 9 उम्मीदवार भाजपा के होंगे, वहीं दो उम्मीदवार सहयोगी दलों के होंगे। बीजेपी ने असम से भुवनेश्वर कलीता, बिहार से विवेक ठाकुर, गुजरात से अभय भारद्वाज और रमालीबेन बारा, झारखंड से दीपक प्रकाश, मणिपुर से लिएसेंबा महाराज, मध्य प्रदेश से ज्योतिरादित्य सिंधिया, महाराष्ट्र से उदयना राजे भोंसले और राजस्थान से राजेंद्र गहलोत को उम्मीदवार बनाया है।

बिहार की तरह तमिलनाडु में भी कांग्रेस को अपनी सहयोगी पार्टी डीएमके से निराशा हाथ लगी। तमिलनाडु में भी कांग्रेस एक राज्यसभा सीट मिलने की आस लगा रही थी, लेकिन डीएमके ने कांग्रेस को यह सीट देने के बजाय खुद चुनाव लड़ने का फैसला किया है।