आयरलैंड ने सुपर ओवर में अफगानिस्तान को हराया

आयरलैंड ने सुपर ओवर में अफगानिस्तान को हराया

ग्रेटर नॉएडा: आयरलैंड ने अफगानिस्तान के खिलाफ ग्रेटर नोएडा में 10 मार्च को खेले गए तीसरे टी20 मुकाबले में उलटफेर करते हुए सुपर ओवर में जीत दर्ज की। इसी के साथ अफगानिस्तान का तीन टी20 मैचों में क्लीन स्वीप का सपना अधूरा रह गया।

मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए आयरलैंड की शुरुआत खराब रही। टीम को 12 रन पर ही पॉल स्टर्लिंग (0) और कप्तान एंड्रू बालब्रेने (9) के रूप में दो झटके लग चुके थे।

इसके बाद केविन ओ ब्रायन (26) ने ग्रेथ डेलाने के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी कर टीम को संभाल लिया। ग्रेथ 29 गेंदों में 5 चौकों और 1 छक्कों की मदद से 37, जबकि हैरी टैक्टर 22 बॉल पर 31 रन बनाकर आउट हुए।

हालांकि आयरलैंड संभलने के बावजूद फिर से पारी को संवारने में नाकाम रहा और टीम ने तेजी से विकेट गंवाने शुरू कर दिए। निचले क्रम में सिमी सिंह (12) के अलावा कोई भी दहाई का आंकड़ा ना छू सका और टीम निर्धारित 20 ओवरों में 8 विकेट खोकर सिर्फ 142 रन ही बना सकी। विपक्षी टीम की ओर से नवीन उल हक और कैस अहमद ने 3-3, जबकि मुजीब उर रहमान और राशिद खान ने 1-1 विकेट अपने नाम किए।

टारगेट का पीछा करते हुए अफगानिस्तान ने रहमतुल्लाह गुरबाज (42) और उस्मान गनी (18) के दम पर पहले विकेट के लिए 60 रन जुटाए। टीम को शानदार शुरुआत मिली थी, लेकिन ग्रेथ डेलाने ने 9वें ओवर में दोनों सलामी बल्लेबाजों को आउट कर विपक्षी टीम को परेशानी में डाल दिया।

इसके बाद करीम जनत (17) और कप्तान असगर अफगान (32) ने टिककर खेलने की कोशिश की, लेकिन मध्यक्रम साथ नहीं निभा सका। अफगानिस्तान को आखिरी ओवर में जीत के लिए 16 रन की दरकार थी और लग रहा था कि आयरलैंड मैच को अपने पक्ष में आसानी से कर लेगा, लेकिन राशिद खान (नाबाद 14) की तीन बाउंड्री के दम पर अफगानिस्तान ने लास्ट ओवर में 15 रन बनाकर मैच को सुपर ओवर तक पहुंचा दिया।

अफगानिस्तान ने पहले की बल्लेबाजी: सुपर ओवर में अफगानिस्तान की ओर से गुरबाज और नबी मैदान पर उतरे। वहीं क्रेग यंग के हाथों में गेंद थी। पहली तीन गेंदों पर दोनों बल्लेबाजों ने 1-1 रन के लिए दौड़ लगाई, जबकि अगली बॉल पर गुरबाज ने हवा में शॉट उठाकर दो रन जुटाए। पांचवीं गेंद पर नबी ने एक बार फिर एक रन के लिए दौड़ लगाई, वहीं आखिरी बॉल पर गुरबाज डबल चुराने में सफल हो गए। इस तरह अफगानिस्तान ने सुपर ओवर में 8 रन बनाए।

ब्रायन के छक्के ने पलटा पासा: आयरलैंड की ओर से सुपर ओवर में 9 रन के टारगेट का पीछा करते हुए केविन ओ ब्रायन और पॉल स्टर्लिंग मैदान पर उतरे। गेंद स्पिनर राशिद खान के हाथों में थी। ब्रायन ने पहली ही गेंद पर ऊंचा शॉट खेला, लेकिन गेंद फील्डर्स के बीच में गिरी और तब तक वह एक रन के लिए दौड़ लगा चुके थे। दूसरी गेंद पर स्टर्लिंग ने लॉन्ग ऑन की दिशा में चौका लगाया, लेकिन अगली ही बॉल पर राशिद खान ने उन्हें पगबाधा आउट कर दिया।

टैक्टर तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे और अपनी पहली ही गेंद पर स्टंप आउट होने के बाल-बाल बचे। पांचवीं गेंद पर टैक्टर ने सिंगल निकाला और आखिरी बॉल पर ब्रायन ने छक्का लगाकर आयरलैंड को रोमांचक जीत दिला दी।