नई दिल्ली: दुनियाभर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या शनिवार को 1,01,988 पहुंच गई। अब तक 94 देश इसकी चपेट में आ चुके हैं और 3,491 लोगों की जान जा चुकी है। समाचार एजेंसी एएफपी ने इन देशों की सरकारों से मिली जानकारी के आधार पर ये आंकड़े दिए हैं। इसके मुताबिक, बीते एक दिन (शुक्रवार शाम से शनिवार शाम तक) में वायरस पीड़ित 1,146 नए लोगों का पता चला और 35 मौतें हुई हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस वायरस के संक्रमण को, ‘गहरी चिंता’ बताया है।

चीन में पिछले साल दिसंबर के अंत में इस वायरस का पता चला था। वहां अब तक इससे 3,070 लोगों की जान जा चुकी है और 80,651 संक्रमित लोगों का पता चला है। चीन से इतर दूसरे देशों में 421 लोगों की जान गई है और 21,337 लोग संक्रमित पाए गए हैं। क्षेत्रवार देखें तो चीन के कारण एशिया सबसे ऊपर है। यहां 89,021 लोग संक्रमित हैं और 3,131 की जान जा चुकी है। यूरोप में 215 की मौत हुई और 7,503 संक्रमित हैं, मध्य-पूर्व में 127 की मौत हुई और 5,032 इससे ग्रसित हैं। अमेरिका और कनाडा में अब तक 264 संक्रमित लोगों का पता चला है और 16 की जान गई है। लैटिन अमेरिका और कैरिबियाई देशों में 50 और अफ्रीकी देशों में 42 संक्रमित लोगों का पता चला है।

अमेरिका ग्रैंड प्रिंसेज नामक क्रूज पर इसके संक्रमण को रोकने के लिए जूझ रहा है। सैन फ्रांसिस्को के तट पर यह जहाज बुधवार से खड़ा है। इसमें 21 लोगों में वायरस का संक्रमण पाया गया है। एक की मौत भी हो गई है। इस संकट के बाद अमेरिकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस को घोषणा करनी पड़ी कि जहाज को इस सप्ताह के अंत तक एक गैर-वाणिज्यिक डॉक पर लाया जाएगा और सभी 3,533 यात्रियों और चालक दल का परीक्षण किया जाएगा। ग्रैंड प्रिंसेस, प्रिंसेस क्रूजेज नामक कंपनी का जहाज है। यह वही कंपनी है जिसका जहाज जापान के तट पर खड़ा था और जिसमें 700 लोग कोरोन पीड़ित पाए गए थे।

इस बीच अमेरिकी राज्य फ्लोरिडा ने पुष्टि की है कि उनके यहां कोरोना वायरस से दो मौतें हुईं हैं। इस तरह अमेरिका में इस वायरस से मरने वालों की संख्या 16 हो गई है। कोरोना की वजह से विश्व भर में रद्द होने वाले कार्यमक्रमों की सूची में ऑस्टिन, टेक्सस में होने वाला साउथ वेस्ट फेस्टिवल, मियामी में होने वाला अल्ट्रा इलेक्ट्रॉनिक नृत्य उत्सव भी शामिल हो गया है।