क्राइस्टचर्च: मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह की तूफानी गेंदबाजी से भारत ने रविवार को यहां दूसरे क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन न्यूजीलैंड को पहली पारी में 235 रन पर समेट दिया लेकिन दूसरी पारी में मेहमान टीम के बल्लेबाजों ने एक बार फिर निराश किया। पहली पारी के आधार पर सात रन की बढ़त हासिल करने वाले भारत ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक दूसरी पारी में 90 रन पर छह विकेट गंवा दिए हैं। भारत की कुल बढ़त 97 रन की है। दिन का खेल खत्म होने पर हनुमा विहारी पांच जबकि ऋषभ पंत एक रन बनाकर खेल रहे थे।

दूसरी पारी में ट्रेंट बोल्ट (13 रन पर तीन विकेट) ने गेंद को काफी मूव कराया और भारतीय बल्लेबाजों को लगातार मुसीबत में डालकर रखा। टिम साउथी (20 रन पर एक विकेट), नील वैगनर (18 रन पर एक विकेट) और कोलिन डि ग्रैंडहोम (तीन रन पर एक विकेट) ने भी उनका अच्छा साथ दिया। हेगली ओवल में दूसरा दिन पूरी तरह से गेंदबाजों के नाम रहा जिसमें 262 रन पर 16 विकेट गिरे। न्यूजीलैंड ने अपने सभी 10 जबकि भारत ने छह विकेट गंवाए।

इससे पहले शमी (81 रन देकर चार विकेट), बुमराह (62 रन देकर तीन विकेट) और रविंद्र जडेजा (22 रन देकर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने न्यूजीलैंड की टीम पहली पारी में 235 रन पर आउट हो गई। टीम की ओर से सलामी बल्लेबाज टाम लैथम ने सर्वाधिक 52 रन बनाए जबकि काइल जैमीसन ने 49 रन की पारी खेली।

दूसरी पारी में भी भारत की शुरुआत खराब रही। बोल्ट ने पारी के दूसरे ओवर में ही मयंक अग्रवाल (03) को LBW कर दिया। पृथ्वी साव भी 14 रन बनाने के बाद साउदी की बाउंसर पर स्लिप में लाथम को आसान कैच दे बैठे। कप्तान विराट कोहली (14) एक बार फिर लय में नहीं दिखे। उन्होंने साउदी पर चौके से खाता खोलने के बाद जैमीसन पर दो चौके मारे लेकिन ग्रैंडहोम की सीधी गेंद को पूरी तरह से चूककर पगबाधा हो गए।

चेतेश्वर पुजारा (24) और रहाणे (09) ने इसके बाद कुछ देर विकेटों के पतन पर विराम लगाया। रहाणे हालांकि दो रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब वैगनर की गेंद पर ग्रैंडहोम ने डीप स्क्वायर लेग पर उनका कैच टपका दिया। रहाणे हालांकि क्रीज पर बिलकुल भी सहज नहीं दिखे और वैगनर की गेंद को विकेटों पर खेलकर पविलियन लौट गए। पुजारा भी इसके बाद बोल्ट की तेजी से अंदर आती गेंद पर बोल्ड हो गए जबकि इस तेज गेंदबाज ने नाइटवॉचमैन उमेश यादव (01) को भी बोल्ड किया।

भारत ने न्यूजीलैंड का स्कोर आठ विकेट पर 177 रन कर दिया था और टीम पहली पारी में ठोस बढ़त लेने के करीब थी लेकिन जैमीसन और वैगनर (21) ने नौवें विकेट के लिए 51 रन जोड़कर मेहमान टीम के इरादों पर पारी फेर दिया।

जडेजा ने चाय से ठीक पहले डीप मिडविकेट वैगनर का शानदार कैच लपकते हुए इस साझेदारी को तोड़ा। पहले सत्र की तरह दूसरे सत्र में भी भारत ने पांच विकेट चटकाए। बुमराह ने लंच के बाद बीजे वाटलिंग (00) और टिम साउथी (00) को जल्दी पविलियन भेजा।

जडेजा ने इसके बाद ग्रैंडहोम (26) को बोल्ड किया। वैगनर और जैमीसन ने इसके बाद लगभग 12 ओवर तक भारतीय गेंदबाजों को सफलता से महरूम रखा। जैमीसन हालांकि सिर्फ एक रन से अपना पहला टेस्ट अर्धशतक जड़ने से चूक गए।

सुबह के सत्र में भारतीय गेंदबाज छाए रहे। लाथम ने 122 गेंद में 52 रन की जुझारू पारी खेली लेकिन सुबह वह कभी भी लय में नहीं दिखे और बुमराह ने उन्हें काफी परेशान किया। शमी, बुमराह और उमेश यादव की तेज गेंदबाजी तिकड़ी ने सही लाइन और लेंथ से गेंदबाजी की। उमेश ने टॉम ब्लंडैल (30) को पगबाधा करके भारत को पहली सफलता दिलाई। बुमराह ने इसके बाद न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन (03) को विकेटकीपर पंत के हाथों कैच कराया। रॉस टेलर (15) भी सटीक गेंदबाजी के सामने धैर्य खो बैठे।

जडेजा की गेंद को आगे बढ़कर खेलने की कोशिश में वह हवा में लहरा गए और उमेश ने बैकवर्ड प्वाइंट पर अच्छा कैच लपका। इस दौरे पर अब तक नाकाम रहे शमी ने इसके बाद बेहतरीन गेंद पर लैथम को बोल्ड किया। लैथम ने शाट नहीं खेलने का फैसला किया लेकिन अंदर आती गेंद ने उनके स्टंप उखाड़ दिए। उन्होंने 122 गेंद की अपनी पारी में पांच चौके मारे। शमी ने इसके बाद हेनरी निकोल्स (14) को भी स्लिप में कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच कराया।