नई दिल्ली: पड़ोसी देश चीन इन दिनों न सिर्फ कोरोना वायरस की महामारी से जूझ रहा है बल्कि आर्थिक लिहाज से भी यह उसका बुरा दौर कहा जा सकता है। बीते करीब 30 साल की सबसे कमजोर आर्थिक दौर से गुजर रहे चीन में अब औद्योगिक कंपनियों के मुनाफे में भी बड़ी गिरावट देखने को मिली है। कंपनियों को 2019 में 4 साल में सबसे कम मुनाफा हुआ है। जानकारों के मुताबिक अमेरिकी से ट्रेड वॉर के चलते चीनी फैक्ट्रियों को करारा झटका लगा है।

सोमवार को जारी किए गए आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक औद्योगिक मुनाफा 897 अरब डॉलर के साथ 3.3 फीसदी गिर गया। पूरे साल में यह 2015 के बाद सबसे बड़ी गिरावट है। तब चीनी कंपनियों के मुनाफे में 2.3 फीसदी की कमी आई थी। बता दें कि यह आंकड़े दिसंबर 2019 तक के ही हैं। ऐसे में जनवरी में सामने आई कोरोना वायरस जैसी महामारी के चलते स्थिति और खराब हो सकती है। अर्थव्यवस्था के जानकारों का मानना है कि 2020 की पहली छमाही में चीन को बेहद खराब ग्रोथ का सामना करना पड़ सकता है।

बीते कुछ सप्ताह में चीन में कोरोना वायरस के चलते 361 मौतें हो चुकी हैं, जबकि 17,000 लोग इससे पीड़ित हैं। इसके चलते पहली तिमाही में चीन की अर्थव्यवस्था 5 फीसदी से भी कम की ग्रोथ की ओर जा सकती है। पहले ही अमेरिका से ट्रेड वॉर के चलते चीन की अर्थव्यवस्था 2019 में बीते 30 सालों की सबसे ज्यादा गिरावट का सामना करती दिखी है।

जानकारों के मुताबिक चीन सरकार की ओर से मार्केट में कैश बढ़ाकर और लोन में इजाफा कर मांग को बढ़ाने के प्रयास किए जा सकते हैं। लेकिन कोरोना वायरस के चलते कम से कम 2020 की पहली तिमाही में अर्थव्यवस्था में सुधार की कम ही उम्मीद है। खासतौर पर 2019 के दिसंबर महीने में 2018 के मुकाबले औद्योगिक कंपनियों के मुनाफे में 6.3 फीसदी की कमी आई है।