चीन से लौटी छात्रा को ऑब्जर्वेशन में रखा गया

नई दिल्ली: चीन के कोरोना वायरस ने अमेरिका सहित एक दर्जन देशों को अपनी चपेट में ले लिया है। दुनिया के सभी देश इससे निपटने की कोशिश में लगे हुए हैं। इसी बीच है कि भारत में भी कोरोना वायरस ने दस्तक दे दी है। चीन के तेनजिंग प्रांत से शिक्षा ग्रहण कर बिहार वापस लौटी एक छात्रा में कोरोना वायरस के लक्षण मिलने से सनसनी फैल गई है। हालांकि, स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि छात्रा एकता कुमारी को एहतियातन ऑब्जर्वेशन में रखा गया है और उसमें किसी तरह की किसी दिक्कत वाली बात नहीं है। हालांकि, उसकी विस्तृत जांच के लिए पटना के पीएमसीएएच ले जाया जा रहा है।

बताया जा रहा है कि शांति नगर की रहने वाली एकता कुमारी तेनजिंग प्रांत में रिसर्च की पढ़ाई कर रही है और हाल ही में वहां कोराना वायरस के संक्रमण की खबरों के बीच वह वापस इंडिया लौटी। कोलकाता में विमान से उतरने के बाद एकता छपरा पहुंची जहां उसे हल्का बुखार महसूस हुआ, जिसके बाद चिकित्सकों के जानकारी में यह बात आई और उसे छपरा सदर अस्पताल के आईसीयू में भर्ती कराया गया।

सिविल सर्जन माधवेश्वर झा ने बताया की छात्रा को अभी ऑब्जर्वेशन में रखा गया है। चूंकि छपरा में कोरोना वायरस से संबंधित जांच की व्यवस्था नहीं है, इसलिए उसे सोमवार को पटना के पीएमसीएच भेजा जाएगा जहां उसकी विस्तृत जांच की जाएगी। चीन के कोरोना वायरस ने अमेरिका सहित एक दर्जन देशों को अपनी चपेट में ले लिया है। दुनिया के सभी देश इससे निपटने की कोशिश में लगे हुए हैं।

इससे पहले रविवार को जयपुर में कोराना वायरस का एक संदिग्ध मरीज सामने आया है। बताया जा रहा है कि जयपुर के सरकारी अस्पताल में भर्ती कोरोना वायरस से पीड़ित लड़का चीन में मेडिकल की पढ़ाई कर रहा था। भारत आने के बाद उसमें कोरोना वायरस के लक्षण देखने को मिले, जिसके बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया। वहीं, चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 80 हो गई है।

राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने सवाई मान सिंह (एसएमएस) मेडिकल कॉलेज प्रशासन को चीन से एमबीबीस की पढ़ाई कर लौटे छात्र के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की आशंका पर उन्हें तत्काल अलग वार्ड (आइसोलेशन) में रखने एवं उनके पूरे परिवार की स्क्रीनिंग के निर्देश दिए हैं। शर्मा ने संदिग्ध मरीज के नमूने तत्काल पुणे स्थित नेशनल वायरोलॉजी लैब भिजवाने के निर्देश दिए हैं।

गौरतलब है कि चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की तादाद 80 हो गई है। वहीं, वायरस से संक्रमित होने वालों की संख्या 2300 पहुंचने की आशंका हैं। हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान 1.1 करोड़ आबादी वाला शहर है और संक्रमण का मुख्य केंद्र है। हुबेई के महापौर ने रविवार को बताया कि 56 लोगों की मौत हुई है, 1975 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसी के साथ शहर में 1,000 नए मरीज होने की आशंका है। महापौर झोउ शियांवांग ने कहा कि उन्होंने यह दावा अस्पतालों में मरीजों के परीक्षण और निगरानी में रखे गए लोगों के आधार पर किया है।